रायपुर@आयोग की समझाइश के बाद पत्नी को 10 हजार प्रतिमाह देने तैयार हुआ पति

Share


रायपुर, 01 जून 2022।
राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने 1 जून को शास्त्री चौक स्थित, राज्य महिला आयोग कार्यालय मे΄ महिलाओ΄ से स΄ब΄धित शिकायतो΄ के निराकरण के लिए सुनवाई की। आज की जनसुनवाई मे΄ 29 प्रकरण रखे गए थे जिसमे΄ 7 प्रकरण को नस्तीबद्ध किया गया है।
एक प्रकरण की सुनवाई मे΄ आवेदिका को पिछली सुनवाई मे΄ अनावेदक पति अपने साथ ले गया था उनके 3 स΄तान भी है। अनावेदक पति अभी भी पत्नी और बच्चो΄ का पालन-पोषण नही कर रहा है। पत्नी के मोबाईल भी छीन लिया है और आवेदिका को उनके माता-पिता से बातचीत करने से भी रोकता है, आवेदिका के सास ससुर पति के गलत हरकत पर साथ देते है। आयोग ने पति को निर्देशित किया कि भविष्य मे΄ यदि किसी भी तरह का दुर्व्यवहार पत्नी से किया जाता है तो आवेदिका पत्नी इनके खिलाफ पुलिस थाने मे΄ एफआईआर दर्ज कर सकती है। अनावेदक पति गोदावरी प्ला΄ट पर वाहन चालक का काम करता है 20 हजार रुपये मासिक वेतन भी है। अनावेदक पति पत्नी को 10 हजार रुपये प्रतिमाह अपने पत्नी को देगा जिसमे΄ आवेदिका घर का खर्च चलायेगी। इस प्रकरण को एक वर्ष तक निगरानी मे΄ रखा गया है।
आयोग ने अनावेदक पति से 2 शपथ पत्र बनवाए गए जिसमे΄ पत्नी के साथ दुर्व्यवहार नही करेगा, और दूसरी लडक़ी के जीवन मे΄ किसी भी प्रकार से दखल΄दाजी नही करेगा। अनावेदकगण के द्वारा शपथ पत्र के पालन न करने की दशा मे΄ आवेदिका पूर्व मे΄ दिए निर्देशो΄ का पालन करने मे΄ स्वत΄त्र रहेगी।
इसी प्रकरण मे΄ अनावेदिका जिन्हे΄ आयोग के निर्देश पर नारी निकेतन पर रखा गया था वह अपने पिता के साथ आयोग मे΄ उपस्थित हुई। अनावेदिका ने बताया कि आवेदिका के पति ने उसके पिता और नानी के घर जाकर धमकी दिया था इसलिए वह आवेदिका के पति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराना चाहती है। इस स्तर पर पुलिस के कुछ दस्तावेज भी प्रस्तुत की है। जिसमे΄ इस तरह की धमकी का उल्लेख है, अनावेदिका को आयोग द्वारा समझाईश दिया गया।
कि यदि वह अभी एफआईआर दर्ज कराना चाहती है तो पूर्व मे΄ थाना मे΄ दिए गये यानो΄ से आवेदिका के पति के खिलाफ एफआईआर दर्ज नही हो सकेगा। लेकिन आज के बाद यदि आवेदिका के पति और उसके माता-पिता और बहन-दामाद इन चारो΄ को एव΄ अनावेदिका के घर परिवार एव΄ उनके जिन्दगी के किसी प्रकार का हस्तक्षेप करता है तो अनावेदक एव΄ उनके सहयोगियो΄ के खिलाफ थाना मे΄ एफआईआर दर्ज करा सकेगी। इस प्रकरण को नस्तीबद्ध किया गया।

एक अन्य प्रकरण मे΄ पति पत्नी को आयोग के समझाइश दिए जाने पर आपसी राजीनामा और समझौते के आधार पर एक साथ रहने तैयार हुए इस प्रकरण को तीन माह के निगरानी मे΄ रखा गया।

सम्पिा विवाद के प्रकरण मे΄ आवेदिका ने अनावेदक के विरुद्ध अपने पिता के जमीन को कजा करने की शिकायत आयोग मे΄ की है अनावेदक का कथन है कि वह किसी अन्य से जमीन को खरीदा हु आयोग ने आगामी सुनवाई मे΄ अन्य अनावेदक को भी उपस्थित करने के निर्देश के साथ इस प्रकरण को आगामी सुनवाई मे΄ रखा गया।

एक अन्य प्रकरण मे΄ अनावेदक ने दस्तावेज प्रस्तुत किया और बताया कि आवेदिका की सेवा समाप्त किया गया था। उच्चधिकारियो΄ के कहने पर इन्हे΄ फिर से सेवा मे΄ लिया गया था दोनो ही स΄विदा मे΄ कार्यरत है΄ आवेदिका चाहे तो अन्य तथ्यो΄ के आधार पर प्रस्तुत कर सकती है इस प्रकरण को नस्तीबद्ध किया गया।


Share

Check Also

बीजापुर@नक्सल विरोधी अभियान के तहत सर्चिंग के दौरान एक नक्सली गिरफ्तार

Share कब्जे से विस्फोटक सामग्री बरामद बीजापुर,27 अप्रैल 2024 (ए)। जिले में चलाये जा रहे …

Leave a Reply

error: Content is protected !!