देवशिल्पी विश्वकर्मा की धूमधाम से हुई पूजा,उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

33
Share


श्रद्धालुओं ने सृजन व निर्माण के देवता की पूजा कर की परिवार के सुख-समृद्धि की कामना


अम्बिकापुर 17 सितम्बर 2021 (घटती-घटना)। शहर सहित सरगुजा संभाग में देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना शुक्रवार को धूमधाम से की गई। मुख्य कार्यक्रम अंबिकापुर के मैरिन ड्राइव स्थित विश्वकर्मा मंदिर में हुआ। इस दौरान सृजन व निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना कर भक्तों ने सुख-समृद्धि व धन-धान्य की कामना की।
पूजा का प्रारंभ गुरुवार से ही अखंड रामायण के साथ शुरू कर दिया गया था। शुक्रवार की सुबह से ही मंदिर में देवशिल्पी की पूजा करने श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी। समाज के लोगों द्वारा अपने आराध्य भगवान विश्वकर्मा की विशेष पूजा-अर्चना की गई। श्रद्धालुओं द्वारा अगरबत्ती, नारियल व मिठाइयों का भोग भगवान को लगाया गया।
इसके बाद दोपहर में मंत्रोच्चारण के साथ पुजारी द्वारा हवन कार्यक्रम संपन्न कराया गया। इसमें समाज के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हवन के बाद मंदिर परिसर में ही विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे का प्रसाद काफी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया। इधर दोपहर से ही समाज के लोगों द्वारा भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया, जो शाम तक चलता रहा। शाम को संध्या आरती भी की गई। आरती कार्यक्रम में भी काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर परिसर में उपस्थित हुए और भगवान विश्वकर्मा की आरती किया। पूजा अर्चना में मुख्य रूप से नंदू विश्वकर्मा, रामजी विश्वकर्मा,जीतेन्द्र शर्मा, रामाधार विश्वकर्मा सुदर्शन शर्मा महेंद्र विश्वकर्मा, रंजन शर्मा विकास विश्वकर्मा अयोध्या विश्वकर्मा उपेन्द्र विश्वकर्मा एवम् अन्य विश्वकर्मा समाज के सदस्य तथा अध्यक्ष श्री राजेश विश्वकर्मा, सचिव एसएनवर्मा भी उपस्थित थे।


गैरेजों में भी हुई देवशिल्पी की पूजा


शहर के गैरेजों व फब्रिकेशन का काम करने वाले दुकानों के संचालकों द्वारा भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना धूमधाम से की गई। इसके लिए सुबह से ही दुकानों व गैरेजों की साफ-सफाई कर आकर्षक साज-सज्जा की गई थी। वही लोगों ने अपने अपने घरों में भी पूजा अर्चना की।


कल होगा विसर्जन


शनिवार को शहर में भजन-कीर्तन के साथ भगवान विश्वकर्मा की शोभायात्रा निकाली जाएगी। वहीं विभिन्न जगहों पर स्थापित देवशिल्पी की प्रतिमा का भी विसर्जन किया जाएगा।


Share