अनूपपुर@समाज के समग्र विकास के लिए राजनीतिक भागीदारी जरूरी

Share

सामाजिक एकजुटता से ही समाज का सर्वांगीण विकास है संभव – सुनील चौरसिया

-अरविन्द द्विवेदी-
अनूपपुर,08 सितम्बर 2023 (घटती घटना) बीते दिनों चौरसिया समाज की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भोपाल में संपन्न हुई। इस बैठक में अनूपपुर जिले के समाजसेवी एवं नगर परिषद डूमरकछार के अध्यक्ष डॉ. सुनील कुमार चौरसिया ने कार्यक्रम के दौरान कई विषयों पर अपने विचार स्वजातीय बंधुओ के बीच रखा। समाज में शिक्षा का प्रतिशत बढ़ना चाहिए और कुरीतियों से मुक्ति होने के साथ-साथ राजनीतिक भागीदारी का बढ़ना जरूरी है। ये बात अखिल भारतीय आदर्श चौरसिया महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरव चौरसिया महासभा की प्रांतीय कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

जनसंख्या के आधार पर नहीं मिला प्रतिनिधित्व

उन्होंने कहा कि देश और मप्र में चौरसिया समाज के अनेक प्रतिभावान व्यक्तित्व है जो सत्ता और संगठन में अपनी योग्यता प्रदर्शित कर सकते हैं। अनेक परिवार ऐसे हैं जिनकी निष्ठा और समर्पण भाजपा और कांग्रेस में पीढ़ियों से है लेकिन अभी तक चौरसिया समाज को लोकसभा, विधानसभा और राज्यसभा में जनसंख्या के आधार पर प्रतिनिधित्व नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि चौरसिया समाज के व्यक्तियों में जनता की सेवा करने का उत्साह और समर्पण ज्यादा है लेकिन राजनीतिक पार्टियों की अनदेखी से उनकी राजनीतिक प्रतिभा का दमन हो रहा है। मप्र में पार्टियों के सर्वे हो जाएं तो दस से बारह ऐसे विधानसभा क्षेत्र है जहां चौरसिया समाज के व्यक्तित्व प्रभावशाली और जनता में लोकप्रिय हैं।

चौरसिया समाज की अनदेखी पड़ेगी महंगी

राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरव चौरसिया ने कहा कि हमारी अनदेखी राजनीतिक पार्टियों को महंगी पड़ेगी। अब हमारे समाज का नौजवान जागरूक हो चुका है, वो अपने अधिकारों को यदि हक से न मिले तो छीनने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा पान विकास निगम की मांग लंबे समय से की जा रही है। पान समाज का प्रमुख व्यवसाय है। लंबे समय से सरकारी उपेक्षा हो रही है सरकारी अनुदान और संरक्षण व मिलने से पान की खेती विलुप्ति की कगार है। पान उत्पादक किसान आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं, ये कार्य पान विकास निगम के माध्यम से संभव है। समाज की कुरीतियों को मिटाने विचार विमर्श किया गया। समाज सेवा के कार्यों में भागीदारी बढ़ाई जाएगी।

इनकी रही उपस्थिति

बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला श्रीमती निधि चौरसिया, प्रदेश अध्यक्ष रामकृष्ण चौरसिया रीवा, इंजी. हर गोविंद चौरसिया, बसंत चौरसिया, रमेश चौरसिया, कार्यकारी अध्यक्ष जीवेश चौरसिया, विकास चौरसिया, एन.डी. चौरसिया, अजय चौरसिया, युवा प्रदेश अध्यक्ष अनुराग चौरसिया समेत राष्ट्रीय पदाधिकारी मौजूद रहे। बैठक को उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य रघुनंदन चौरसिया जनहित किसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम सुंदर दास,सुनील कुमार चौरसिया सहित कई सामाजिक बंधुओ ने संबोधित किया। अंत में आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।


Share

Check Also

हैदराबाद@सरकार को रेवडि़यों पर श्वेत पत्र लाने की जरूरत

Share आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने सरकार को दी यह रायभारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व …

Leave a Reply

error: Content is protected !!