अम्बिकापुर@कोरोना संक्रमण ने लोगों की बढ़ाई चिंता

Share

अम्बिकापुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक मरीज की मौत

अम्बिकापुर 17 जनवरी 2022 (घटती-घटना)। कोरोना की संभावित तीसरी लहर का प्रकाप सरगुजा में बढ़ता जा रहा है। इसी बीच कोरोना की संभावित तीसरी लहर में 15 जनवरी को इलाज के दौरान एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत होने की पुष्टी की गई है। बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर निवासी 60 वर्षीय एक ग्रामीण 11 जनवरी को कोरोना संक्रमित पाया गया था। उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया था। उसकी स्थिति गंभीर होने के कारण इलाज के दौरान 15 जनवारी की शाम 6 बजे उसकी मौत हो गई। कोरोना के संभावित तीसरी लहर में पहली मौत कोरोना से सामने सरगुजा में आई है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।
वहीं मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 4 मरीजों का इलाज चल रहा है। जिसमें 3 महिला व एक पुरूष भर्ती है। जबकि शेष अन्य मरीज होम आइसोलेशन में ही अपना इलाज करा रहे हैं।

पूरी तरह से नहीं हो रहा नियमों का पालन

प्रदेश के साथ-साथ सरगुजा जिले में भी कोरोना की रफ्तारी काफी तेज हो गई है। प्रति दिन औसतन लगभग 82 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ रहा है। इसके बावजूद भी लोग अपने आप में सतर्कता नहीं बरत रहे हैं। लोगों की लापरवाही सामने आ रही है। लोग मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। बाजार में फल व सब्जी विक्रेताओं द्वारा मास्क का उपयोग नहीं किया जा रहा है। पूरे दिन बिना मास्क के ही सामान बेचते देखे जा सकते हैं।

लक्षण होने के बाद भी नहीं करा रहे जांच

लोग जांच कराने से बच रहे हैं। लक्षण होने के बाद भी लोग कोरोना की जांच कराने से बच रहे हैं। इसी का नतीजा है कि संक्रण काफी तेजी से फैल रहा है। पिछले कुछ दिनों से जिले में मौसम उतार चढ़ाव हो रहा है। हर घर में लोग बीमार हैं। लोग वायरल मान कर कोरोना की जांच नहीं करा रहे हैं और यह बीमारी अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ-साथ अन्य लोगों के बीच भी फैला रहे हैं।

होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए फोन नंबर जारी

होम आईसोलेशन में रहकर ईलाज करा रहे कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा फोन नंबर 7999647868, 9770527199, 9340764699 एवं 9340711176 जारी किया गया है। होम आइसोलेशन के मरीज किसी प्रकार की समस्या होने पर इन नंबरों पर 24 घंटे अपनी समस्या या शिकायत बता सकते हैं। इसके साथ ही आपात काल एम्बुलेंस सेवा 108 व छत्तीसगढ़ हेल्प लाइन नंबर 104 से भी संपर्क कर सकते हैं। कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार जिला स्तरीय मॉनिटरिंग सेल को पुन: सक्रिय कर जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। मॉनिटरिंग सेल का संचालन कलेक्टोरेट परिसर स्थित न्यू कंपोजिट बिल्डिंग के कमरा नंबर 6 से किया जा रहा है। 24 घन्टे सतत प्रबंधन एवं निगरानी के लिए कंट्रोल रूम नम्बर 07774-222702 एवं 236028 जारी किया गया है।


Share

Check Also

बैकुण्ठपुर@सोनार उत्थान समाज का होली मिलन कार्यक्रम बैकुंठपुर पटना एवं रिक्त पदों की नियुक्ति

Share – संवाददाता –बैकुंठपुर, 28 मार्च 2024 (घटती-घटना)। सोनार उत्थान समाज कोरिया जिला बैकुंठपुर एवं …

Leave a Reply

error: Content is protected !!