अम्बिकापुर @युवती के आत्महत्या मामले में आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग

27
Share

अम्बिकापुर 12 जनवरी 2022 (घटती-घटना)। नगर का बहुचर्चित मामला जिसमें विवाह के पूर्व ही दहेज लोभियों की प्रताड़ना से तंग युवती द्वारा आत्महत्या कर लेने एवं पर्याप्त सबूत होने के बाद भी अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी नही होने से क्षुब्ध परिजन एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा स्थानीय घड़ी चौक में श्रधांजलि अर्पित कर , पुलिसिया कार्यप्रणाली पर दोष जाहिर करते हुए आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की गई । विदित हो कि तीन माह पूर्व 10 अक्टूबर को शहर के गोधनपुर निवासी युवती सावित्री बारी पिता हीरालाल बारी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी , आत्महत्या से पूर्व बनाये गए मोबाईल वीडियो में उसने अपने मौत का जिम्मेदार अपने मंगेतर व उसके परिजनों को बताते हुए इसका कारण मंगेतर द्वारा कही और मंगनी कर लेना बताया था। इस सम्बद्ध में युवती के परिजनों ने बताया कि उसका विवाह उदयपुर निवासी नीरज बारी पिता लल्लू बारी से तय किया गया था मृतिका आरटीओ आफिस में कम्प्यूटर ऑपरेटर का कार्य करती थी विवाह तय हो जाने के बाद दोनों एक वर्ष तक मोबाईल से बात करते थे एवं साथ में घूमने फिरने के साथ ही आपस मे घनिष्ठ सम्बन्ध हो गया था , परन्तु बाद में लड़का पक्ष के तरफ से अधिक दहेज की मांग की गई जिस पर युवती के परिजनों द्वारा रकम की व्यवस्था की जाने लगी उसी दौरान युवक नीरज बारी ने सगाई किसी अन्य लड़की से कर ली जिससे क्षुब्ध होकर युवती ने आत्महत्या कर अपनी जान दे दी।आत्महत्या के पूर्व ने युवती ने वीडियो बनाकर अपने मौत का जिम्मेदार अपने मंगेतर व उसके परिजन को बताते हुए उनपर करवाई की मांग की गई थी ।

एक माह बाद दर्ज की गई एफआईआर

मृतका के परिजनों का आरोप है कि पर्याप्त तथ्य व वीडियो सबूत होने के बाद भी गांधीनगर पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज करने में लेटलतीफी व हिलाहवाली की जा रही थी बाद में पुलिस के उच्चाधिकारियों को अवगत कराने पर एक माह बाद गांधीनगर थाने में मृतका के मंगेतर नीरज बारी उसके पिता लल्लू बारी व परिजन के खिलाफ धारा 306 ,34 के तहत मामला दर्ज किया गया ।

तीन माह में नही हो सकी आरोपियों की गिरफ्तारी

युवती के आत्महत्या के तीन माह बाद भी पुलिस द्वारा आरोपियों की गिरफ्तारी नही हो सकी है इस सम्बद्ध में जहाँ एक तरफ पुलिस का कहना है कि आरोपी फरार है और उनकी पतासाजी की जा रही है वही मृतिका के परिजनों का आरोप है कि गांधीनगर पुलिस द्वारा आरोपियों की गिरफ्तारी में जानबूझकर ढुलमुल रवैया अपनाया जा रहा है।

कैंडल जला कर दी श्रद्धाजंलि

नगर के घड़ी चौक में मृतिका के परिजन एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा मोमबत्ती जला कर श्रद्धाजंलि अर्पित की गई साथ ही न्याय की मांग करते हुए पुलिस प्रसाशन से आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की गई ।


Share