नई दिल्ली@पहली बार वोटरों से दूर होंगे प्रत्याशी

Share


चुनाव आयोग का डिजिटल कैंपेन करने ये निर्देश


नई दिल्ली,10 जनवरी 2022 (ए)। भारत निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों के 690 सीटों के लिए उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंक दिया है। इसके बाद सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने जीत के लिए जमकर कमर कस लिया।
इस बार पांचों राज्यों में होने वाले चुनाव में कोरोना के तीसरे लहर का खौफ तो है लेकिन इससे इतर दलगत जीत के लिए कोई नेता पीछे नहीं है। हालांकि कोरोना के साए में इससे पहले बिहार, बंगाल सहित कई राज्यों के चुनावों हो चुके हैं लेकिन इस बार पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में चुनाव आयोग ने काफी सख्त निय बनाते हुए सभी दलों को पारंपरिक सभाओं, रोड शो और नुक्कड़ सभाओं के लिए रोक लगा दिया है। जनता पिछले चुनावों में अपने नेताओं को करीब से देखती रही है। मगर पहला चुनाव है जो डिजिटल ढंग से लड़ा जाएगा। यह कितना कामयाब होगा, यह वक्त बताएगा।
देश के सबसे बड़े प्रदेश, उत्तरप्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं। उत्तरप्रदेश चुनाव शुरू से ही ख़ास रहा है। माना जाता है कि दिल्ली की सत्ता में काबिज होने की चाबी यहीं से मिलती है। इस लिहाज से आने वाले चुनावों की दशा और दिशा भी यहीं से ही तय होगा।
चुनाव में नहीं होगा कोई रोड शो और रैली
मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि राजनीतिक दलों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा है कि वह अपना कैंपेन डिजिटल तरीके से करें। चुनाव प्रचार के डिजिटल माध्यम को देखते हुए उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की सीमा भी बढ़ाई गई है। ष्टश्वष्ट की माने तो 15 जनवरी तक कोई भी चुनावी रैली, रोडशो, पदयात्रा या साइकिल यात्रा नहीं होगी। रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कोई चुनाव रैली नहीं की जाएगी। सार्वजनिक स्थानों पर कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगाी। मतगणना के बाद कोई भी विजय जुलूस की इजाजत नहीं होगी। कोरोना नियमों का पूरी तरह कड़ाई से पालन कराया जाएगा, इसके लिए निर्वाचन अधिकारियों को कार्रवाई के अधिकार भी दिए गए हैं। वहीं 15 जनवरी के बाद चुनाव आयोग कोरोना संक्रमण को लेकर हालातों की समीक्षा करेगा, उसके बाद यदि संक्रमण की रफ्तार में कमी देखि गई तो ही रोक पर छूट मिलने की सम्भवना होगी।


Share

Check Also

मुजफ्फरनगर @रूकने का नाम नहीं ले रहा है तीन तलाक केस

Share विदेश से फोन पर तीन तलाक,जबरन रिश्तेदार से कराया हलाला मुजफ्फरनगर ,25 अप्रैल 2024 …

Leave a Reply

error: Content is protected !!