अम्बिकापुर @जंगल में बैठकर सेट-अप के साथ कर रहा था साइबर ठगी,पुलिस ने किया गिरफ्तार

Share

अंतरराज्यीय साइबर ठग गिरोह का सदस्य है आरोपी

अम्बिकापुर 10 जनवरी 2022 (घटती-घटना)। सरगुजा पुलिस ने अंतरराज्जीय साइबर ठग गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। आरोपी पकड़े जाने के डर से जंगल में बैठकर अपना सेट-अप के साथ ठगी का काम कर रहा था। आरोपी ने शहर के एक व्यक्ति को भी ठगी का शिकार बनाया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई कर जेल दाखिल कर दिया है।
मामले की जानकारी देते हुए एएसपी विवेक शुक्ला ने बताया कि 14 दिसंबर को शहर के मनेन्द्रगढ़ रोड निवासी होटल व्यवसायी अपने होटल से पार्सल डिलीवरी के लिए जोमैटो में अपना अकाउंट बना रहा था। इसमें प्रार्थी अपना मोबाइल नम्बर रजिस्टर कर रहा था। इसके बाद मोबाइल नंबर 8101378344 से व्यवसायी को फोन आया जिसने प्रार्थी को एक लिंक के माध्यम मोबाइल नम्बर, नाम, दुकान का नाम यूपीआई पिन डालकर भेजा। इसके कुछ देर बाद व्यवसायी के यूनियन बैंक खाते से 53 हजार 8 सौ रुपए कट गए। उसने इसकी रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज कराई थी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धारा 420 के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी थी। पुलिस ने व्यवसायी के बैंक खाते से कटे रुपए की छानबीन हेतु तकनीकी जानकारी साइबर सेल से प्राप्त की गई। इसमें आरोपी का पता गिरीडीह झारखण्ड का होना पाया गया। एसपी अमित तुकाराम कांबले के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, नगर पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस अखिलेश कौशिक के मार्गदर्शन में पुलिस टीम ने ग्राम पंडरिया थाना अहिल्यापुर जिला-गिरीडीह झारखण्ड जाकर आरोपी मो. हबीबउल्ला पिता मो. इब्राहिम, उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम पंडरिया थाना अहिल्यापुर जिला गिरीडीह झारखण्ड को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने अपने साथियों के साथ साइबर ठगी करने की बात स्वीकार की। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई कर उसे जेल दाखिल कर दिया है। कार्रवाई में मुख्य रूप से निरीक्षक राहुल तिवारी, निरीक्षक विजय प्रताप सिंह, प्रफुल नरेश तिग्गा, साइबर सेल प्रभारी उनि विद्याभूषण भारद्वाज, सउनि अभिषेक पाण्डेय, भोजराज पासवान, इम्तियाज अली, दिगपाल सिंह, कुंदन सिंह, शिव राजवाड़े, सायबर सेल से सुयश पैकरा, लालदेव साय, अनुज जायसवाल का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

नक्सली क्षेत्र से पकड़ा गया

आरोपी मो. हबीबउल्ला पकड़े जाने के डर से गिरीडीह के जंगल में बैठकर अपने सेट-अप के साथ ठगी का काम कर रहा था। पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर उसे गिरफ्तार किया गया, यह इलाका पूरी तरह नक्सल क्षेत्र है। पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को बताया कि अपने साथियों के साथ गूगल सर्च पर अपना मोबाइल नम्बर कस्टमर केयर के नाम से रजिस्टर करते थे एवं लोगों के कॉल आने पर उनकी निजी जानकारी गूगल फार्म के माध्यम से लेकर बैंक खाते से राशि आहरण कर लेते थे। आरोपी व उसके साथियों द्वारा देश के अलग-अलग 20 राज्यों में फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी बनकर ठगी की गई है। ठगी की राशी से आरोपी मोटरसाइकिल, मोबाइल एवं दैनिक उपयोग की वस्तुएं खरीदा करता था। आरोपी के कब्जे से 6 नग मोबाइल, एक मोटरसाइकिल जब्त की गई है।


Share

Check Also

कोरबा@न्यू कोरबा हॉस्पिटल में इलाज के लिए लाए स्वस्थ मरीज की हुई मौत

Share परिजन ने प्रबंधन पर लापरवाही का लगाया आरोप -राजा मुखर्जी-कोरबा 27 मार्च 2024 (घटती-घटना)। …

Leave a Reply

error: Content is protected !!