अम्बिकापुर@चार दलों के द्वारा शहर में चलाया गया जांच अभियान,लोगों को नि:शुल्क बांटे मास्क

59
Share

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए निगरानी दल हुआ मुस्तैद

अम्बिकापुर 05 जनवरी 2022 (घटती-घटना)। जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए कलक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन कराने के लिए निगरानी दल गठित की गई है। निगरानी दल अपने-अपने जोन क्षेत्र में सक्रिय होकर मास्क जांच अभियान में मुस्तैद है। बुधवार को एसडीएम, तहसीलदार के नेतृत्व में अलग-अलग टीम द्वारा शहर में भ्रमण कर लोगों को संक्रमण से बचाव हेतु जागरूक किया गया। जो लोग मास्क नहीं पहने थे उन्हें नि:शुल्क मास्क भी बांटे गए। इस दौरान समझाइश न मानने वालों पर चलानी कार्रवाई भी की गई।
जिले में कोरोना संक्रमण की दर 4 प्रतिशत से ऊपर न बढऩे देने के लिए जिला प्रशासन ने सचेत होकर तमाम उपाय शुरू कर दिया है। व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालकां व अस्पताल संचालकों से सहयोग की अपील के साथ ही अन्य तैयारियों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। कलेक्टर संजीव कुमार झा द्वारा अम्बिकापुर के साथ ही उदयपुर एवं सीतापुर राजस्व अनुभाग में भी निगरानी दल गठित कर निरंतर जांच अभियान चलाकर लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने समझाईश देने के निर्देश दिए गए हैं। अनुविभागीय दण्डाधिकारी द्वारा आदेश जारी कर अम्बिकापुर नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत कोविड-19 एवं नए वेरियंट ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए कोविड-19 संक्रमण को रोकने के उपायों को सख्ती से लागू कराने एवं लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई हेतु जोनवार दल गठित किया गया है। इसके लिए अम्बिकापुर नगरीय क्षेत्र में 4 जोन बनाएं गए हैं। जोन क्षेत्र बंगाली चौक हेतु भू-अभिलेख शाखा के सहायक अधीक्षक एम बड़ा, गांधी चौक हेतु भू-अभिलेख के सहायक अधीक्षक जीपी दिनकर, भारत माता चौक हेतु नायब तहसीलदार कोमल साहू तथा बिलासपुर चौक हेतु नायब तहसीलदार सिद्धार्थ सिंह चौहान को जिम्मेदारी दी गई है।

लापरवाही बरतने वालों पर होगी कार्रवाई

संबंधित टीम अपने क्षेत्र अंतर्गत कोविड-19 संक्रमण को रोकने के उपायों पर लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही करेगी। इसके साथ सोशल डिस्टेंसिंग या फिजिकल डिस्टेंसिंग नहीं करने वालों या मास्क नहीं लगाने वालों पर कार्यवाही करेगी। अनुविभागीय दण्डाधिकारी ने टीम के सदस्यों को कोविड-19 के संक्रमण के उपाय नहीं करने वालों के ऊपर जुर्माना वसूल करने का अधिकार दिया है। यदि सामूहिक गतिविधियों की सूचना मिलती है तो संबंधित पर आवश्यक कार्यवाही करने कहा है।

10 वर्षीय बालक कोरोना संक्रमित

तीन दिन के अंदर कोरोना के ७५ केस सामने आए हैं। जिसमें 10 वर्षीय बालक भी शामिल है। वहीं केदारपुर मोहल्ले से एक ही परिवार के चार सदस्य पॉजेटिव पाए गए हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सौंपलों की जांच बढ़ा दी है। बाजार में भी अक्सर लोग बिना मास्क के देखे जा सकते हैं। लोगों के बीच मास्क का आदत डलवाने के लिए जिला प्रशासन को पुन: कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है।

चलाया गया चलानी कार्रवाई

अनुविभागीय दण्डाधिकारी के नेतृत्व में शहर में पूरे दिन लोगो को समझाइश दी गई। शाम को टीम द्वारा शहर के घड़ी चौक पर चलानी कार्रवाई शुरू की गई। इस दौरान बिना मास्क के पाए जाने वाले लोगों पर कार्रवाई की गई और समझाइश दी गई। इस दौरान टीम ने लोगों से 55 सौ रुपए की चलानी कार्रवाई की गई।


Share