रायपुर @कलेक्टरों को मुख्य सचिव का आदेश

41
Share


नये वैरिएंट ओमिक्रॉन पर बरती जाए सख्ती
एक भी संक्रमित मिलने पर क्षेत्र को करना होगा कन्टेनमेंट जोन

रायपुर, 30 दिसंबर 2021 (ए)। छत्तीसगढ़ में फिर से कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए शासन ने सभी जिलों के कलेक्टरों को सख्ती बरतने का निर्देश जारी कर दिया है। निर्देश में साफ़ तौर पर एक भी कोरोना संक्रमित मरीज मिलने पर क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित करने निर्देशित किया गया है।
गौरतलब है कि बुधवार को एक ही दिन में 106 नये मरीज छत्तीसगढ़ में मिले,जिसमे रायगढ़ में सबसे अधिक 40 संक्रमितों की पुष्टि की गई है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। वहीं गुरुवार को मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर सभी कलेक्टरों के साथ वर्चुअल बैठक की। बैठक में नये वैरिएंट ओमिक्रान को लेकर सभी कलेक्टरों को निर्देश दिये गए ।
निर्देश मुताबिक जिस भी गांव में एक भी पॉजेटिव मरीज मिले उसे कटेनमेंट जोन बनाया जाये। उसी तरह शहरी इलाकों में भी अगर एक भी संक्रमित मिलता है, तो उसे भी कंटेनमेंट जोन बनाने निर्देशित किया गया है। साथं ही पॉजेटिव मरीज के कांटेक्स ट्रेसिंग में सख्ती के निर्देश दिये गये हैं। पॉजेटिव मरीज के संपर्क में आये लोगों को रिपोर्ट आने तक मरंटीन रखने के भी निर्देश दिये हैं।
संक्रमित मरीजों को हर हाल में 14 दिन के लिए होम आइसोलेशन में रहना होगा। वहीं विदेश यात्रा से आये लोगों को भी होम मरंटीन में तब तक रखा जायेगा, जब तक उनकी जिलों में करायी गयी रिपोर्ट ना आ जाये। कलेक्टरों को इस बात का भी निर्देश दिया गया है रेल, हवाई और सड़क मार्ग से दूसरे राज्यों से आने वालों लोगों की सीमावर्ती सड़क पर ही कोरोना जांच की व्यवस्था की जाये। विदेश से आये लोगों की जांच सैंपल जीनोम सिम्ेसिंग के लिए भेजा जाना जरूरी कर दिया गया है।


Share