अंबिकापुर@समूह की महिलाएं संभालेंगी अब एम्बुलेंस संचालन की जिम्मेदारी,समिति की बैठक सम्पन्न

46
Share

एम्बुलेंस माफिया ध्वस्त करने प्रशासन ने शुरू की तैयारी

अंबिकापुर 30 दिसम्बर 2021 (घटती-घटना)। मरीजों को समय पर व वाजिब दर पर एम्बुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने तथा एम्बुलेंस माफियाओं की सक्रियता समाप्त करने के लिए अब एम्बुलेंस संचालन की जिम्मेदारी स्व सहायता समूह की महिलाओं को दी जाएगी। एम्बुलेंस की खरीदी रेड क्रॉस सोसायटी के माध्यम से की जायगी तथा मॉनिटरिंग रेड क्रॉस, एनआरएलएम व एनयूएलएम द्वारा की जायगी। इस संबंध में बुधवार को कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी एवं बैंकर्स से विस्तृत चर्चा की गई।
कलेक्टर ने कहा कि एम्बुलेंस संचालन के लिए सबसे पहले पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की खरीदी की जाएगी इसके लिए रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से योजनाओं के तहत बैंक से ऋण राशि ली जाएगी। उन्होंने बैंक के अधिकारियों को इसके लिए जरूरी जानकारी और प्रक्रिया से अवगत कराने कहा। ऋण राशि के लिए जरूरी दस्तावेज और प्रकरण तैयार करने हेतु एनआरएलएम एवं एनयूएलएम के डीपीएम को निर्देशित किया। कलेक्टर ने बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न योजनाओं के तहत बैंक से ऋण दिलाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण लोगों की आजीविका प्रभावित हुई है। इससे उबारने के लिए बड़ी संख्या में आजीविका के साधन सृजित करना होगा। विभाग एवं बैंक के अधिकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक करें।
बैठक में बैंकों में जमा अग्रिम सीडी रेशियो, बैंक जमा, प्राथमिकता के क्षेत्र में अग्रिम, कृषि अग्रिम, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम की अग्रिम, मुद्रा लोन, एनआरएलएम, एनयूएलएम, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, मछली पालन, अन्तव्यसायी आदि विभागों के प्रकरणों पर चर्चा की गई। बैठक में एलडीएम श्री गौतम प्रियेश सहित भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एवं अन्य बैंक के प्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


Share