रायपुर @ छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव का शंखनाद

46
Share

20 जनवरी को होगा मतदान


रायपुर ,24 दिसंबर 2021 (ए)।छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की तरीखों का ऐलान कर दिया है, राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। जारी सूचना के अनुसार प्रदेश के सभी 28 जिलों में पंचायत चुनाव होंगे। प्रदेश के 2 जिलों में आम चुनाव होगा, बाकी जिलों में उपचुनाव कराए जाएंगे। प्रदेश के कोरिया और कोंडागांव जिले में आम चुनाव होंगे।
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के अधीक्षण, निदेशन एवं नियंत्रण में त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचक नामावली एवं निर्वाचन का कार्य संपन्न होगा।
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के ग्राम पंचायतों के सरपंचों और पंचों का आम/उपनिर्वाचन की कार्रवाई 24 दिसंबर से से प्रारंभ होकर 24 जनवरी 2022 तक संपन्न होगा। जारी कार्यक्रम के अनुसार 28 दिसंबर से 3 जनवरी तक नामांकन होगा, 4 जनवरी को स्क्रूटनी, 6 जनवरी तक नाम वापसी होगी।
वहीं 20 जनवरी को वोट डाले जाएंगे। 20 जनवरी को ही मतगणना की जाएगी। पंचायत चुनाव में कुल 18 लाख 57 हजार 235 मतदाता हिस्सा लेंगे, जिला पंचायत सदस्य समेत 2075 पदों के लिए चुनाव होंगे। 3 जिला पंचायत सदस्य, 30 जनपद पंचायत सदस्य, 235 सरपंच और 1807 पंच पद के लिए चुनाव होंगे।
इसके अलावा यहां सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होंगे, मतपत्र के जरिए चुनाव कराए जाएंगे, गैर दलीय आधार पर चुनाव होंगे। चुनाव वाली जगहों में आज से ही आचार संहिता लागू हो गई है।
स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित निर्वाचन संपन्न कराने के लिए आयोग द्वारा आवश्यक तैयारियां कर ली गई है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के आम/उपनिर्वाचन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को विहित कार्यक्रम अनुसार निर्वाचन की कार्रवाई सम्पन्न कराने के निर्देश प्रसारित कर दिए गए हैं।


Share