नई दिल्ली @ आज से देश के कई राज्यों में नाइट कफर््यू

76
Share


देश के विभिन्न राज्यों में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. ऐसे में 25 दिसंबर से प्रदेश में नाइट कफर््यू लागू कर दिया जाएगा.हर दिन रात्रि 11 बजे से सुबह 05 बजे तक नाइट कफर््यू लागू रहेगा


नई दिल्ली ,24 दिसंबर 2021 (ए)। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा समेत कई राज्यों ने नाइट कफर््यू के साथ कई तरह की पाबंदियां लगाने की घोषणा की. इससे पहले गुरुवार को मध्य प्रदेश सरकार ने नाइट कफर््यू की घोषणा की थी. सरकार लगातार क्रिसमस और नए साल पर होने वाले जश्न में शरीक नहीं होने की अपील कर रही है. देश में अब तक ओमिक्रोन के 358 मामलों की पुष्टि हुई है और यह वेरिएंट लगातार फैल रहा है. आज ही महाराष्ट्र में 20 नए मामले आए हैं.
महाराष्ट्र
आज रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू लगाए जाने का आदेश जारी किया गया है. आदेश के मुताबिक, पूरे राज्य में एक जगह पर 5 से अधिक लोगों की मौजूदगी पर पाबंदी रहेगी. कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. किसी कार्यक्रम में नियमों का उल्लंघन किया गया तो आयोजक को 50 हजार का जुर्माना देना होगा. आदेश के मुताबिक, जिम, स्पा, सीनेमा हॉल में 50 फीसदी लोगों को इजाजत होगी.
उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के विभिन्न राज्यों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए 25 दिसंबर से नाइट कफर््यू लागू किए जाने के निर्देश दिए हैं. रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू प्रदेश में रात्रि 11 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा.
मुख्यमंत्री ने कहा कि शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ अधिकतम 200 लोगों के भागीदारी की अनुमति हो और आयोजनकर्ता इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को देगा। बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने यह भी हिदायत दी कि बाजारों में मास्क नहीं तो सामान नहीं के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक करें और बिना मास्क कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान न दे। बयान के अनुसार सड़कों या बाजारों में हर किसी के लिए मास्क अनिवार्य किया जाए और पुलिस बल लगातार गश्त करे।
गुजरात
25 दिसंबर से अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कफर््यू लागू रहेगा. मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी है. गुजरात में आज ओमिक्रोन के 13 केस की पुष्टि हुई है. इसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 43 हो गई.
हरियाणा
हरियाणा में भी रात के 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कफर््यू लगाया गया है. इस दौरान आवागमन को प्रतिबंधित किया जाएगा. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रदेश में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों की संभावना के मद्देनजर नागरिकों की सुरक्षा हेतु 1 जनवरी 2022 से पब्लिक सेक्टर से संबंधित संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्सिनेशन की दोनों डोज को अनिवार्य किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों व अन्य कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोगों के एकत्र होने को प्रतिबंधित किया जाएगा.
ओडिशा
ओडिशा सरकार ने क्रिसमस और नए साल पर होने वाले जश्न पर पांबदी लगा दी है. सरकार के आदेश के मुताबिक, 25 दिसंबर से दो जनवरी तक सोशल गैदरिंग, रैली, होटल, क्लब, रेस्टोरेंट, पार्क में सेलिब्रेशन पर पाबंदी लगाई गई है.
छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार ने धार्मिक, सामाजिक त्यौहारों और नव वर्ष पर आयोजित कार्यक्रमों में कड़ाई के लिए निर्देश जारी किया है. अब केवल 50 प्रतिशत लोग ही आयोजन में शामिल हो सकते हैं.
मध्य प्रदेश
ओमिक्रोन के तेजी से फैलने के खतरे के बीच मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को एहतियात के तौर प्रदेश में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही लोगों को सलाह दी गई है कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें.
महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के 108 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इसी के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने सख्ती बरतने का फैसला लिया है. आधिकारिक सूत्रों में मुंबई में सबसे पहले नाइट कफर््यू लगाया जाएगा. साथ ही एक जगह पर 5 से ज्यादा लोगों को रुकने की इजाजत नहीं दी जाएगी.
तमिलनाडु
वहीं तमिलनाडु में बीच पर किसी भी तरह के जमावड़े पर पाबंदी लगा दी गई है. राज्य में 31 दिसंबर की रात और 1 जनवरी को बीच पर एंट्री नहीं होगी. 31 दिसंबर तक किसी भी तरह की सामाजिक, धार्मिक या रानजीतिक भीड़ नहीं जुटेगी. कर्नाटक में रेस्टोरेंट्स में 50त्न की क्षमता के साथ नया साल मनाने की इजाजत दी गई है.


Share