बैकुण्ठपुर @ सरहदी गांवो में पड़ रहा है पाला

283
Share

बैकुण्ठपुर 21 दिसम्बर 2021 (घटती-घटना)। कोरिया में रविवार को सप्ताह से सबसे ज्यादा ठंड का अनुभव किया गया रविवार को पारा चार होने के साथ सोमवार की सुबह से पूरे दिनभर शीतलहर चलने से लोगों ने पूरे दिनभर गर्म कपड़े पहने नजर आये। शीत लहर का ऐसा असर देखने को मिला कि ग्रामीण इलाकों में पुआलों पर ओस की बूंदे बर्फ बन गयी। जिससे पूरा पुआल सफेद चादर से ढंकी नजर आने लगी। कोरिया में इस सीजन का अबतक का सबसे ज्यादा ठंड महसूस किया गया। मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घण्टो तक शीतलहर का असर बरकरार रहने की उम्मीद जताई जा रही है। शहर से लेकर पहाड़ तक जिसमें कोरिया जिले का पूरा ईलाका ठंड से नहा रहा है सोनहत, चिरमिरी, बैकुण्ठपुर से लेकर गांवो तक लोग ठंड से बचने के लिये अलाव का सहारा लेते नजर आये। बच्चे, बूढ़ो से लेकर सभी वर्ग ने अपने शरीर पर गर्म कपड़े पहने रहे। सोमवार को पूरे दिन लोगो ने ठंड की ठिठुरन महसूस की।

ठंड और बढने का अनुमान

कहा जाता है कि पाला गिरने के बाद ठंड में बढ़ोत्तरी होती है वहीं मौसम के अचानक करवट बदलने से रविवार सुबह से ठंड बढी है जिसका असर सोमवार के सवेरे देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे चले आने और हवा स्थिर होने से पाला गिरा। शीतलहर की स्थिति अब भी बनी हुई है इससे आने वाले दिनों में क्षेत्र में तापमान के और गिरने की संभावना है।

लोगों का कहना है रविवार को थी अब तक के सबसे अधिक ठंड वाली रात

रविवार की रात बड़ी ठंड से पुआलों और खेतो, खलिहानों में गिरे ओस की बूंदें जम गई। जिसकी कई तस्वीर सोषल मिडिया के प्लेटफार्म पर लोगों डाली और कहा कि अबतक का सबसे ज्यादा ठंड आया है। ठंड से बचने के लिये लोगों ने जहां-तहां आग जला कर अलाव तापा और गर्म कपड़े पूरे दिन पहने रहा।

ठंड बढ़ने से गर्म कपड़ो की बढ़ी ब्रिकी

इस सीजन का सबसे ज्यादा ठंड महसूस होने पर कपड़े दुकानों में गर्म कपड़े लेने लोगों की भींड नजर आयी और कपड़ा व्यवासायीयों ने बताया कि ठंड बढ़ने से गर्म कपड़े ज्यादा बिकने शुरू हो गये। ऐसा ही ठंड रहा तो हमारा पूरा स्टॉक अगले दो दिनों में खत्म हो जायेगा।


Share