नई दिल्ली @राज्यसभा में चुनाव सुधार बिल पर विपक्ष का हंगामा

46
Share


डेरेक ओ ब्रायन ने उप सभापति हरिवंश की तरफ फेंकी रुल बुक


नई दिल्ली ,21 दिसंबर 2021(ए)। राज्यसभा में मतदाता पहचान पत्र के आधार कार्ड से जोड़ने से संबंधित नर्विाचन विधि (संशोधन) विधयेक 2021 पारित कराने के दौरान कांग्रेस समेत संपूर्ण विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने महासचिव की टेबल पर रुल बुक फेंक दी। सदन के बीच में हंगामे के दौरान ही मार्क्सवादी कम्युनस्टि पार्टी के जॉन ब्रिट्स ने विधेयक में दिये गये संशोधनों को लेकर मत विभाजन की मांग की तो उप सभापति हरिवंश ने कहा कि नियम के तहत सभी सदस्यों को अपने स्थानों पर लौट जाना चाहिए इसके बाद ही उनकी मांग पूरी हो सकती है।
ब्रिटस् ने कहा कि सदन में व्यवस्था बनाना सभापति की जिम्मेदारी है और उन्हें इस विधेयक पर मत विभाजन चाहिए। उनकी इस मांग का समर्थन विपक्ष में सदन के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी किया और कहा कि सभापति को पहले मत विभाजन बोलना चाहिए। इसके बाद सभी सदस्य अपने स्थानों पर लौट जाएगें।
हरिवंश ने कहा कि विपक्षी सदस्य मत विभाजन नहीं चाहते हैं और उन्होंने सदन की कार्यवाही आगे बढ़ा दी। इसका विरोध करते हुए कांग्रेस समेत समस्त विपक्ष सदन की कार्यवाही का बॉयकाट करते हुए सदन से बाहर चला गया। वहीं, तृणमूल कांग्रेस के सदस्य और ब्रिट्स सदन में रहे और शोरशराबा करते रहे। डेरेक ओ ब्रायन ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए कहा कि सदन में सदस्य मत विभाजन की मांग कर रहे और उनकी मांग नहीं सुनी जा रही है। इसपर हरिवंश ने कहा कि उनकी का मांग निवारण हो चुका है और उन्हें बोलने की अनुमति नहीं है। इससे उत्तेजित ब्रायन ने रुल बुक महासचिव की टेबल की ओर फेंकी और गुस्से से बाहर चले गये। ब्रायन के इस व्यवहार को लेकर सदन में सिहरन सी दौड़ गयी। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के भूपेंद्र यादव ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए ब्रायन के व्यवहार पर आपत्ति जतायी।


Share