मनेन्द्रगढ़@केदारनाथ की तर्ज पर सिद्ध बाबा पहाड़ी में बन रहा भव्य शिव दरबार

Share


शिव भक्तों के सहयोग से हो रहा मंदिर का जीर्णोद्धार

मनेन्द्रगढ़,28 फरवरी 2023 (घटती-घटना)। मनेन्द्रगढ़ श्री सिद्धबाबा धाम में बाबा का नया गर्भगृह बनने पर शिव भक्तों में हर्ष का माहौल है इस मौके पर समिति के सदस्यों ने गर्भ गृह में पहुंचकर बाबा के दर्शन कर क्षेत्र की सुख समृद्धि की मंगल कामना की।
सिद्धबाबा के मन्दिर को एक नई पहचान दिलाने, सिध्द बाबा सरकार के रास्ते को सुगम एवं सरल बनाने वाले सभी भक्तों सिध्द बाबा कमेटी के शिव भक्तों ने कोटि कोटि धन्यवाद देते हुए कहा कि क्षेत्र के शिव भक्तों का एक सपना तेजी से मूर्त रूप ले रहा है, आने वाले समय में सिद्ध बाबा सरकार धाम क्षेत्र को नई पहचान दिलाएगा. मनेन्द्रगढ़ शहर के उार की ओर स्थित सिद्ध बाबा पहाड़ी में भगवान शिव का एक अत्यंत प्राचीन मंदिर है जो समय के साथ धीरे-धीरे जर्जर होता चला गया. इसके अलावा पहाड़ी पर बने मंदिर तक पहुंचने के लिए भी सुगम रास्ता ना होने के कारण यहां जाने वाले भक्तों को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी लेकिन उसके बावजूद भी शिव भक्तों का उत्साह कम नहीं होता था, यहां लगने वाले मेले में हजारों की संख्या में कई जिलों के लोग पहुंचकर भगवान शिव के दर्शन किया करते थे, इसके अलावा मंदिर परिसर में होने वाले अन्य आयोजनों में भी श्रद्धालु बढ़-चढ़कर भाग लेते थे. धीरे-धीरे जब लोगों की संख्या बढ़ने लगी तब आम जनों की असुविधा को देखते हुए सर्वप्रथम क्षेत्र के शिव भक्तों ने मंदिर तक सुगमता पूर्वक पहुंचने के लिए सीढि़यों के निर्माण की जिम्मेदारी उठाई और फिर एक-एक करके लोग जुड़ते गए और कारवां बढ़ता गया. मंदिर तक पहुंचने के लिए सीढि़यों व सड़कों का निर्माण किया गया है.जिसमें अभी कुछ काम शेष है यदि शिव भक्तों का इसी तरह सहयोग मिलता रहा तो आने वाले समय में मंदिर तक पहुंचने के लिए सुगम सड़क बन सकेगी, इसके अलावा भगवान शिव के प्राचीन मंदिर के स्थान पर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर केदारनाथ मंदिर की तर्ज पर भव्य शिव मंदिर का निर्माण किया जा रहा है जिसकी आभा देखते ही बनती है, सुदूर क्षेत्रों के कारीगर बड़ी बारीकी के साथ मंदिर का निर्माण कर रहे हैं जिसे देखने के लिए अभी से ही काफी संख्या में श्री भक्त सिद्ध बाबा सरकार धाम पहुंचने लगे हैं. शीतला मंदिर में भगवान शिव के साथ ही साथ अन्य देवी देवताओं के भी प्राचीन मूर्तियां हैं जिनके लिए भी व्यवस्थित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है, मंदिर निर्माण में जिले के लोगों के साथ ही साथ छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश के शिव भक्त बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभा रहे हैं. मंदिर निर्माण के साथ ही साथ मंदिर परिसर के आसपास श्रद्धालुओं के लिए भी मूलभूत व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए समिति के सदस्यों द्वारा पहल की जा रही है जिसमें भी स्थानीय जनों का व्यापक सहयोग मिल रहा है।
यहां स्थित है सिद्ध बाबा
सिद्ध बाबा सरकार का प्राचीन शिव मंदिर, मनेन्द्रगढ़ बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन से लगभग 4 से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहाँ अपने साधन के अलावा ऑटो, कार आदि से मंदिर आसानी से पहुंच सकते हैं।यहाँ मंदिर में सावन माह और महाशिवरात्रि पर क्षेत्रीय लोगों के अलावा दूसरे जनपद के लोग भी यहां पर जलाभिषेक और कांवड़ चढ़ाने के लिए आते हैं। श्रावण मास के अलावा प्रत्येक सोमवार को काफी संख्या में लोग जलाभिषेक और कांवड़ चढ़ाने आते हैं। उनके लिए मंदिर के आसपास पूजा सामग्री की दुकानें लगी हैं। हर साल सावन माह में मंदिर के आसपास मेला भी लगता है। जिसमें क्षेत्र के काफी लोग खरीदारी करने पहुंचते हैं। श्रावण मास के अलावा भक्तों के द्वारा मंदिर पर कई बार भंडारे कराए जाते हैं, इनमें काफी संख्या में श्रद्धालु सपरिवार पहुंचकर भंडारा प्रसाद ग्रहण करते हैं. बरहाल श्री सिद्ध बाबा सरकार मंदिर निर्माण को लेकर श्रद्धालु काफी उत्साहित हैं और सभी इस बात के लिए प्रयासरत हैं कि शीघ्र से शीघ्र मंदिर का निर्माण हो जिससे यहां श्रद्धालुओं को मंदिर के नए स्वरूप के साथ ही साथ विहंगम शिव धाम का दर्शन हो सके।


Share

Check Also

बीजापुर@नक्सल विरोधी अभियान के तहत सर्चिंग के दौरान एक नक्सली गिरफ्तार

Share कब्जे से विस्फोटक सामग्री बरामद बीजापुर,27 अप्रैल 2024 (ए)। जिले में चलाये जा रहे …

Leave a Reply

error: Content is protected !!