बैकुण्ठपुर@अंततःसड़क चौड़ीकरण को लेकर एक बार फिर प्रशासन ने शुरू की कार्यवाही

Share

  • अंततःसड़क चौड़ीकरण को लेकर एक बार फिर प्रशासन ने शुरू की कार्यवाही
  • घटती-घटना के लगातार खबर प्रकाशन के बाद फिर जगी उम्मीद
  • प्रशासनिक टीम को साथ लेकर खुद निकले कलेक्टर विनय कुमार लंगेह व्यापारियों में खुशी की लहर
  • शहर के बाहर बीच सड़क से दोनो ओर 40-40 फिट एवं शहर के भीतर 30-30 फिट सड़क चौडीकरण के हिसाब से रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश

रवि सिंह –
बैकुण्ठपुर 13 दिसम्बर 2022 (घटती-घटना)। कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में एक अबूझ पहेली की तरह बने सड़क चौड़ीकरण को लेकर अंततःप्रशासन ने संज्ञान ले ही लिया है, इस बारे में घटती-घटना के द्वारा पिछले कई दिनों से लगातार खबर का प्रकाशन करते हुए सड़क चौड़ीकरण न होने से व्यापारियों एवं आम जन को हो रही परेशानियों से प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया जा रहा था।
मंगलवार को समय सीमा की बैठक के बाद कोरिया कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने प्रशासनिक अमले के साथ खरवत चौक से सड़क चौड़ीकरण की दिषा में आवश्याक नापजोखा कराकर रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया है। प्रशासनिक प्रमुख के द्वारा दिलचस्पी दिखलाये जाने के अब एक बार फिर सड़क चौड़ीकरण की उम्मीद जगी है, जिससे कि व्यापारियों में भी खुषी की लहर देखी जा रही है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में बैकुण्ठपुर शहर के युवाओं ने हर वर्ग से समर्थन लेकर सड़क चौड़ीकरण के लिए आवाज बुलंद किया था, तब कलेक्टर रहे श्याम धावड़े ने भी तात्कालिक सीइओ कुणाल दुदावत के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया था टीम के द्वारा चौड़ीकरण को लेकर आवष्यक रिपोर्ट प्रषासन को सौपा भी गया था लेकिन कुछेक विरोधी तत्वों के षडयंत्र के बाद उक्त रिपोर्ट भी रद्दी की टोकरी में फेंक दिया गया था। सड़क चौड़ीकरण न होने से एक ओर जहां व्यापार प्रभावित हो रहा था तो वहीं व्यापारी एवं आम जन को भी काफी असुविधा हो रही थी, लोगो की दिक्कत को देखते हुए घटती-घटना के द्वारा लगातार खबर का प्रकाशन किया जा रहा था, जिसके बाद अब प्रशासन ने संज्ञान लेकर चौड़ीकरण की दिशा में कदम बढाया है। मंगलवार को कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने राजस्व विभाग,नगरपालिका,विद्युत विभाग,लोक निर्माण आदि विभागों के अधिकारियों को साथ लेकर खरवत से सड़क चौड़ीकरण हेतु आवष्यक नापजोख कराया। कलेक्टर ने प्रमुख विभागों से तालमेल बैठाते हुए एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट तैयार करने का निर्देष दिया है। जानकारी के तहत प्रषासन की मंशा खरवत चौक से लेकर जमगहना तक सड़क चौड़ीकरण कराये जाने की है,जिसके बाद आवष्यक तैयारी शुरू की गई है। बतलाया जाता है कि शहर के बाहर बीच सड़क से दोनो ओर 40-40 फिट एवं शहर के भीतर 30-30 फिट सड़क चौडीकरण के हिसाब से रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने अधिकारियों को दिया है। इस दौरान सीईओ नम्रता जैन,एसडीएम अंकिता सोम,तहसीलदार,सीएमओ समेत प्रमुख विभागो के अधिकारी व राजस्व अमला मौजूद था।

पूर्व कलेक्टर ने बनाई थी सड़क चौड़ीकरण की योजना
ज्ञात हो की सड़क चौड़ीकरण के संबंध में पिछले वर्ष पूर्व कलेक्टर श्याम धावड़े ने स्थानीय स्तर पर व्यापारियों, आमजन व युवाओं की आवाज को देखते हुए एक टीम का गठन किया था। सीईओ जिला पंचायत की अगुवाई में बनी टीम में एसडीएम, तहसीलदार, विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगर पालिका समेत अन्य विभागो को इसमें शामिल किया गया था जिसके बाद टीम में वृहद स्तर पर अभियान चलाकर सड़क चौड़ीकरण के लिए मार्किंग इत्यादि करते हुए एक रोडमैप तैयार किया था, अभियान के बाद पूर्व कलेक्टर ने रूचि दिखलाते हुए सड़क चौड़ीकरण के लिए प्रस्ताव तैयार करते हुए शासन को भेजा था,उसके कुछ दिन बाद ही कलेक्टर श्री धावड़े का स्थानांतरण हो गया और उनके जाते ही यह अभियान और सड़क चौड़ीकरण का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया था।
व्यापार संघ का षडयंत्र व्यापार के लिए बना ग्रहण
शहर में जब भी सड़क चौड़ीकरण की बात सामने आती है तो यहां का तथाकथित व्यापार संघ बहुत ही योजनाबद्व तरीके से एक षडयंत्र करते हुए अधिकारियों समेत स्थानीय जनप्रतिनिधियों के समक्ष नए नए तर्क लेकर पेष हो जाता है जिससे कि सड़क चौड़ीकरण का काम आज तक ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है। अधिकारी या कि जनप्रतिनिधि इस बात से वाकिब नही होते हैं कि चंद लोगो के तथाकथित एक संगठन द्वारा आखिर क्यों बार-बार सड़क चौड़ीकरण में टांग अड़ाया जाता है। यहां यह उलेखनीय है कि पूर्व में जब सड़क चौडीकरण के लिए एक निर्धारित मापदंड तय करते हुए मार्किंग का काम किया गया था उससे व्यापार संघ के प्रमुख लोगो की दुकाने भी काफी प्रभावित हो रही थी, तब एक षडयंत्र के तहत व्यापार संघ से जुडे चंद लोगो ने अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को बरगलाने में प्रमुख भूमिका निभाई और इस प्रकार चौड़ीकरण का कार्य ठंडे बस्ते में चला गया। व्यापार संघ की इस प्रकार की कार्यप्रणाली से ही आज सभी व्यापारियों का इससे मोह भंग हो गया है और व्यापारियों की इच्छा है कि नए सिरे से संघ का गठन होना चाहिए क्योंकि इस संघ के जिम्मेदार चुनिंदा पदाधिकारी आज अपना स्वार्थ देखते हुए ही सड़क चौड़ीकरण पर अड़ंगा लगाकर बैठै हुए है जिससे कि स्थानीय व्यापार पर ग्रहण लग चुका है,व्यापारी जगत इससे काफी परेषान है। बहरहाल स्थानीय नागरिकों से लेकर व्यापारियों का एक वर्ग भी सड़क चौड़ीकरण के लिए आषान्वित है और अब एक बार फिर नए प्रषासनिक प्रमुख से सड़क चौड़कीरण की दिषा में कदम उठाए जाने का उम्मीद कर रहा है।
विधायक अंबिका सिंहदेव ने घटती-घटना को सड़क चौड़ीकरण का मुद्दा उठाने पर दिया धन्यवाद
ज्ञात हो की बैकुंठपुर शहर का एक ज्वलंत मुद्दा बहुत तेजी से फिर उठने लगा है वह है बैकुंठपुर शहर की सड़क चौड़ीकरण का जिसे लेकर पिछले साल बहुत तेजी से युवाओं ने इस मुद्दे को उठाया था और जिसमे युवाओं को समर्थन भी मिला था लेकिन अचानक यह मुद्दा शांत हो गया था एक साल बाद इस मुद्दे को लेकर दैनिक घटती घटना ने मामले में एक खबर को प्रकाशित कर एक बार फिर शासन प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को इस मुद्दे को लेकर जगाया और याद दिलाया की बैकुंठपुर सड़क का चौड़ीकरण अत्यंत आवश्यक है और शहर के विकास में यह मील का पत्थर साबित होगा, जिसके बाद स्थानीय विधायक अंबिका सिंहदेव का घटती घटना के प्रतिनिधि को फोन आया और सड़क चौड़ीकरण के मुद्दे को उठाने को लेकर उन्होंने धन्यवाद प्रेषित किया, आपको बता दें कि खबर प्रकाशन के समय स्थानीय विधायक अंबिका सिंहदेव जिले से बाहर उप विधानसभा चुनाव भानुप्रतापपुर में कांग्रेस प्रत्याशी के प्रचार में व्यस्त हैं उसके बावजूद उस खबर को पढ़ने के बाद उन्होंने फोन लगाकर उस खबर को प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद प्रेषित किया और कहा कि इस प्रकार की मुद्दे और भी उठाते रहिए ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके मैं सड़क चौड़ीकरण को लेकर प्रयासरत हूं और सड़क चौड़ीकरण होगा यह तय है। इस मुद्दे पर उन्होंने अपना समर्थन भी दिया।

बैकुंठपुर विधायक के खबर पर सज्ञान का असर
मामले में जिस तरह से बैकुंठपुर विधायक ने खबर पर सज्ञान लिया एक जनप्रतिनिधि के नाते यह उनकी संवेदनशीलता को दर्शाने वाला वाक्या रहा, बैकुंठपुर विधायक सड़क चौड़ीकरण को। लेकर कितनी गंभीर हैं यह उनके फोन कर धन्यवाद देने के मामले से समझा जा सकता है क्योंकि खबर में उनके ऊपर भी सड़क चौड़ीकरण को लेकर उदासीनता के आरोप लगाए गए थे बावजूद उन्हें खबर इसलिए उचित जान पड़ा क्योंकि मामला जनहित व शहर विकास से जुड़ा हुआ था। जनप्रतिनिधियों की सक्रियता खबरों को सज्ञान लेकर उसपर प्रतिक्रिया मामले में समझ मे आती है और जिस तरह से बैकुंठपुर विधायक ने खबर पर अपनी प्रतिक्रिया दी है यह कहा जा सकता है कि वह लगातार ज्वलंत मामलों में खबरों से जानकारी लेती रहती हैं और मुद्दों पर अपनी तरफ से सकारात्मक कुछ करने का प्रयास करती रहती हैं। आज उसी का असर है की अंततःसड़क चौड़ीकरण को लेकर एक बार फिर प्रशासन ने शुरू की कार्यवाही।


Share

Check Also

अंबिकापुर@राइस मिल में आग लगने से लाखों का धान और बारदाने जलकर खाक

Share अंबिकापुर, 21 अपै्रल 2024 (घटती-घटना)। बरियों पुलिस चौकी अंतर्गत ककना में स्थित शांति राइस …

Leave a Reply

error: Content is protected !!