फीफा विश्व कप में देखने को मिलेगा भारत बनाम ब्राजील मैच

Share

क्वालीफाई करने वाली भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत अमेरिका के खिलाफ 11 अक्टूबर (मंगलवार) को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में करेगी

एजेंसी खेल जगत  25 जून 2022 भारत फीफा विश्व कप में ब्राजील से भिड़ेगा, लेकिन ऐसा विश्व फुटबॉल संचालन संस्था के सीनियर वर्ग के मुख्य टूर्नामेंट में नहीं, बल्कि महिलाओं के अंडर-17 टूर्नामेंट में होगा. मेजबान भारत को आगामी अंडर-17 फीफा महिला विश्व कप के लिए शुक्रवार को ज्यूरिख में हुए ड्रॉ में फुटबॉल ‘पावरहाउस’ ब्राजील, मोरक्को और अमेरिका के साथ मुश्किल ग्रुप ए में रखा गया है.

अक्टूबर में तीन जगह भिड़ेंगी 16 टीमें

भारत 11 से 30 अक्टूबर तक तीन स्थलों पर टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. चार ग्रुप में कुल 16 टीमें टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी, जिसके मुकाबले भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में, गोवा के पंडित जवाहरलाल नहेरू स्टेडियम में और नवी मुंबई के डीवाई पाटील स्टेडियम में खेले जायेंगे. मेजबान देश होने के नाते स्वत: क्वालीफाई करने वाली भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत अमेरिका के खिलाफ 11 अक्टूबर (मंगलवार) को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में करेगी.

कोविड महामारी के चलते रद्द हो गया था टूर्नामेंट

दूसरा मैच मोरक्को के खिलाफ 14 अक्टूबर (शुक्रवार) को इसी स्थल पर खेला जायेगा. मेजबान टीम का अंतिम ग्रुप चरण मैच ब्राजील के खिलाफ 17 अक्टूबर (सोमवार) को होगा. भारत को विश्व कप के 2020 चरण की मेजबानी करनी थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया था. वर्ष 2018 चरण के फाइनल में मेक्सिको को हराने वाले गत चैम्पियन स्पेन को ग्रुप सी में कोलंबिया, चीन और मेक्सिको के साथ रखा गया है.

दूसरी बार फीफा की मेजबानी कर रहा भारत

ग्रुप बी में जर्मनी, नाईजीरिया, चिली और न्यूजीलैंड शामिल हैं, जबकि ग्रुप डी में जापान, तंजानिया, कनाडा और फ्रांस को रखा गया है. उत्तर कोरिया टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है, जिसने वर्ष 2008 और 2016 में ट्रॉफी जीती है जबकि जापान, दक्षिण कोरिया और फ्रांस ने एक-एक बार खिताब जीते हैं. मेजबान मोली कमिता ने आधिकारिक ड्रॉ प्रस्तुत किया. भारत दूसरी बार फीफा टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है, जिसने 2017 में अंडर-17 पुरूष विश्व कप का आयोजन किया था.


Share

Check Also

रायपुर,@उपमुख्यमंत्री अरूण साव के ओएसडी बने विपुल कुमार गुप्ता

Share राज्य शासन ने जारी किया आदेशरायपुर,01 फ रवरी 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य …

Leave a Reply

error: Content is protected !!