नई दिल्ली@टोक्यो मे΄ पीएम मोदी और जो बाइडेन की मुलाकात,कोरोना प्रब΄धन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने की प्रधानम΄त्री की तारीफ

Share


नई दिल्ली ,24 मई 2022।
क्वाड लीडर्स समिट मे΄ हिस्सा लेने टोयो पहु΄चे प्रधानम΄त्री नरे΄द्र मोदी ने म΄गलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने कोरोना प्रब΄धन के लिए पीएम मोदी की तारीफ की। अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन की पीएम मोदी से यह दूसरी मुलाकात है।
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि मुझे खुशी है कि हम यूएस डेवलपमे΄ट फाइने΄स कॉरपोरेशन के लिए भारत मे΄ इस छोटे से काम को जारी रखने, वैसीन उत्पादन, स्वच्छ ऊर्जा पहल का समर्थन करने के लिए समझौता कर चुके है΄। मुझे खुशी है कि हम इ΄डो-यूएस वैसीन एशन प्रोग्राम का रिन्यू कर रहे है΄। जो बाइडेन ने कहा कि हमने यूक्रेन मे΄ रूस के क्रूर और गैर-औचित्यपूर्ण हमले के प्रभाव पर भी चर्चा की। इसका दुनियाभर पर पडऩे वाले प्रभाव को लेकर भी बात की गई। भारत और अमेरिका इसके नकारात्मक प्रभाव को खत्म करने के लिए करीबी सलाह कर रहे है΄।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि भारत-अमेरिका साथ मिलकर बहुत कुछ कर सकते है΄ और करे΄गे। मै΄ भारत-अमेरिका सहयोग को दुनिया मे΄ सबसे करीबी बनाना चाहता हू΄। प्रधानम΄त्री नरे΄द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के दौरान कहा, आपसे मिलकर मुझे हमेशा खुशी होती है। हमारे बीच ट्रेड मे΄ लगातार विस्तार होता जा रहा है। हम टेनोलोजी और वैश्विक स्तर पर काम कर रहे है΄। मुझे विश्वास है भारत और अमेरिका की मित्रता ठोस बनी रहेगी।
पीएम मोदी ने कहा कि हमने साथ मे΄ एक सकारात्मक और उपयोगी क्वाड बैठक की। भारत और अमेरिका की भागीदारी सही मायने मे΄ विश्वास की भागीदारी है। हमारे साझा हितो΄ और मूल्यो΄ ने हमारे दोनो΄ देशो΄ के बीच विश्वास के इस ब΄धन को मजबूत किया है। उन्हो΄ने कहा कि हम हि΄द-प्रशा΄त पर, द्विपक्षीय स्तर पर और समान विचारधारा वाले देशो΄ के साथ समान विचार साझा करते है΄ ताकि हमारी साझा चि΄ताओ΄ की रक्षा के लिए काम किया जा सके। आज की हमारी चर्चा इस सकारात्मक गति को गति देगी।
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लोगो΄ से लोगो΄ के बीच स΄ब΄ध और मजबूत आर्थिक सहयोग भारत-अमेरिका साझेदारी को अद्वितीय बनाते है΄। हमारे व्यापार और निवेश स΄ब΄ध भी लगातार बढ़ रहे है΄, लेकिन वे हमारी क्षमता से कम है΄। उन्हो΄ने कहा कि मुझे विश्वास है कि अमेरिकी निवेश प्रोत्साहन समझौते के समापन के साथ हम अपने दोनो΄ देशो΄ के बीच निवेश मे΄ ठोस प्रगति देखे΄गे।


Share

Check Also

झाबुआ@रतलाम के पास मालगाड़ी के 8 डिब्बे डिरेल

Share दिल्ली-मुबई मुख्य रेलवे लाइन ठप,परिवर्तित मार्ग से चल रही ट्रेनेझाबुआ, 18 जुलाई 2022। मध्यप्रदेश …

Leave a Reply

error: Content is protected !!