बैकुण्ठपुर @आडियो में प्रधान आरक्षक किस गुंडे को भेज कर उठाने की कर रहे बात?

1865
Share

कोरिया जिला पुलिस की छवि धूमिल करते हुए प्रधान आरक्षक का आडियो हुआ वायरल,प्रधान आरक्षक ने मोबाइल पर दी युवकों को धमकी

ऑडियो में अश्लील शब्दों का भी प्रयोग,बैकुंठपुर के युवक ने प्रधान आरक्षक का आडियो प्रस्तुत कर पुलिस अधीक्षक को किया शिकायत

रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 31 दिसम्बर 2021 (घटती-घटना)। कोरिया पुलिस के प्रधान आरक्षक खाखी वर्दी पहन गुंडो की तरह वसूल रहे ब्याज, लगा आरोप। प्रधान आरक्षक के सरंक्षण में खुलेआम चल रहा जुआ, जुआरी को भी देते है ब्याज में पैसा। खाखी वर्दी की धौंस दिखा प्रधान आरक्षक वसूल रहा है ब्याज पर दी गई रकम का ब्याज। जुआरियों को प्रधान आरक्षक देते हैं ब्याज पर पैसा, फिर वसूली भी पुलिसिया धौंस दिखाकर करता है। जुएं की फंडों पर प्रधान आरक्षक का है आना जाना, संरक्षण भी करते हैं प्रदान, आरोप। जुआ खेलने के लिए दी गई राशि मय ब्याज वापसी का दबाव डालने का वसूली ऑडियो हुआ जारी। प्रधान आरक्षक ने मोबाइल पर दी धमकी, ऑडियो में अश्लील शब्दों का भी प्रयोग। बैकुंठपुर के युवक ने प्रधान आरक्षक का आडियो प्रस्तुत कर पुलिस अधीक्षक को की शिकायत। शिकायत में प्रधान आरक्षक नवीनदत्त तिवारी पर लगाए है आरोप। शिकायतकर्ता ने कहा नवीनदत्त तिवारी जुआ खेलने करते हैं मजबूर, खुद ब्याज पर देते हैं पैसा।
युवक ने प्रधान आरक्षक के विरुद्ध पुलिस अधीक्षक से की शिकायत, जिले के सबसे चर्चित प्रधान आरक्षक नवीनदत्त तिवारी की शिकायत करते हुए बैकुंठपुर के ही युवक विवेक मिश्रा आत्मज वाल्मीकि मिश्रा ने शिकायत पत्र में लिखा है कि प्रधान आरक्षक नवीनदत्त से परिचय होने के कारण उसने 15 हजार रूपये उधार लिए थे और यह उधार उसने अपनी जरूरत पूरी करने को लिया था पर चर्चित प्रधान आरक्षक मुझे फ़ोन पर गलिगालोज करने लगे, आडियो के अनुसार आरोप के साथ प्रधान आरक्षक नवीनदत्त तिवारी जो जिले के सबसे चर्चित प्रधान आरक्षक हैं का एक मोबाइल आडियो भी जारी हुआ है जिसमें वह किसी युवक को अश्लील शब्दों का प्रयोग करते हुए धमकाते सुनाई दे रहें हैं और इस आडियो में वह पूरी तरह पुलिसिया धौंस भी जमाते सुनाई दे रहें हैं। ऑडियो में प्रधान आरक्षक नवीनदत्त तिवारी युवक को धमकाते हुए अपना पैसा वापस मांग रहें हैं जो सुनाई दे रहा है और उसमें वह ब्याज का भी जिक्र कर रहें हैं जैसा कि शिकायतकर्ता का भी कहना है। प्रधान आरक्षक जुएं में जीत हार के हिसाब से पैसा युवक को दिए हैं यह भी साफ सुना जा सकता है जो शिकायत में भी लिखा है और वह यह भी कहते सुने जा रहें हैं कि जुआ कहां खेला जा रहा है। नवीनदत्त तिवारी जिले के एक ऐसे चर्चित प्रधान आरक्षक हैं जो इसके पहले भी कई बार कोरिया पुलिस के लिए समस्या का कारण और कोरिया पुलिस की छवि को धूमिल करने का कारक बन चुके हैं। यह एक नए प्रकार का आरोप लगा है उनपर और इसके पहले उनके विरुद्ध जिले के थानों में पदस्थ रहते हुए कई शिकायतें पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को प्राप्त हुई हैं जिसमें जमीन मामलों में धौंस, पुलिस कार्यवाही की धौंस दिखाकर कई आरोप लग चुके हैं।

कौन है वह गुंडा जो लोगो को उठता है

सारी उक्त बातें प्रधान आरक्षक ने पैसे वसूलने के दौरान पीडç¸त को फोन लगाकर की गाली गलौज और कई तरह की बातें उसने कह डाली साथ ही उसने एक व्यक्ति का नाम लेकर प्रार्थी को उठाने तक की धमकी दे डाली, अब इस बात से यह समझ में नहीं आ रहा कि क्या प्रधान आरक्षक गुंडे पाल कर रखे हैं या फिर पुलिस विभाग में ही कोई उस नाम का व्यक्ति है जिससे वह पीडç¸त को उठवा कर उससे पैसे वसूल लेंगे पूरे ऑडियो को सुनकर जहां लोग प्रधान आरक्षक खामियों पर चर्चा कर रहे हैं उनका यह भी कहना है इस ऑडियो को सुनने के बाद उच्च अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करनी चाहिए नहीं तो पूरे पुलिस विभाग का नाम बदनाम होगा यहां तक कि उच्च अधिकारियों के नाम पर भी दाग लगेगा।

आडियो की बाते

आडियो में कथित तौर पर किसी एक व्यक्ति का जिक्र करते हुये प्रधान आरक्षक नवीन दत्त तिवारी ने यह भी कहा कि बोलो तो वहीं से उठवा लेता हूं, बोलो तो उठवाऊं, फोन करूं उसको मैं। मैं बुला रहा हूं तुम लोग को यहां आओ … आष्चर्य की बात तो यह है कि आखिर यह गुंडा कौन है? जिसका धौंस दिखाकर एक पुलिस वाला पैसा वसुलने को आतुर है। आखिर सवाल यह है कि पुलिस वालों को भी गुंड का सहारा लेना पड़ता है पैसे निकलवाने के लिये।

शहर की चर्चा

साहब! आपको समाजहित में काम करने के मैडल तो जरूर मिलेंगे ही पर अपने अंतरआत्मा की आवाज सुनों क्या सच में निजात की मुहिम सफल हो रही है या फिर आपने ही कुछ भ्रष्ट पुलिस वालों को पाल कर रखा है सेटिंग के लिये। जुआ सरेआम चल रहा है यह बात तो आप को भलीभांति पता ही होगा यदि नही तो आपके इस पद में रहने का क्या मतलब। आखिर क्या चल रहा है जिले में कोई समझाये या फिर आपके जिले में पदस्थापना पर तो बड़ी-बड़ी बातें की और अब इस आडियो के सुनने पर आपके कार्य प्रणाली सवाल उठना लाजमी है।

प्रधान आरक्षक की शिकायतों में एक और शिकायत हुई शामिल,क्या होगी कार्यवाही?

प्रधान आरक्षक जितने चर्चित हैं उनकी की शिकायतों की लिस्ट भी उतनी ही लंबी है फिर भी यह बाज नहीं आते, अपनी हरकतों से हर बार जुगाड़ व जी हजूरी करके बच निकलते हैं कई बार कार्यवाही होते-होते इनके ऊपर नहीं हो पाई, क्योंकि अधिकारी भी इनके चाल को समझ नहीं पाए, इस बार अधिकारी इनके चालको बिना समझे कार्यवाही करेंगे या फिर एक बार फिर शिकायत तक ही मामला रह जाएगा, यदि अधिकारी कार्यवाही करना चाहे तो इनके सभी शिकायतों पर कार्यवाही की जा सकती है, पर कब कार्यवाही होगी इस बात का इंतजार पूरा जिला कर रहा है इस बार की आडियो सुन कर क्या पुलिस अधीक्षक कार्यवाही कर पाएंगे यह बहुत बड़ा सवाल है?

जिले के सबसे चर्चित प्रधान आरक्षक हैं नवीनदत्त तिवारी

कोरिया जिले के पुलिस विभाग के प्रधान आरक्षकों में नवीनदत्त तिवारी सबसे चर्चित नाम है और जितना इनकी सफलताओं के चर्चे नहीं है उतनी इनकी शिकायतें हैं जैसा कि सूत्रों का कहना है।

अधिकारियों को वश में करने का हुनर रखते हैं

कोरिया जिले के पुलिस विभाग में पदस्थ प्रधान आरक्षक नवीनदत्त तिवारी पुलिस विभाग के ऐसे प्रधान आरक्षक हैं जो पुलिस अधिकारियों को हमेशा अपने वश में रखते हैं और केवल मनचाही जगहों पर ही वह कार्य करते हैं। प्रधान आरक्षक नवीनदत्त तिवारी पुलिस विभाग के ऐसे प्रधान आरक्षक हैं जो पुलिस अधिकारियों को हमेशा अपने वश में रखते हैं और केवल मनचाही जगहों पर ही वह कार्य करते हैं।

शिकायतकर्ता ने कहा नहीं जानता लड्डू कौन है

पूरे मामले पर प्रधान आरक्षक नवीनदत्त तिवारी की शिकायत करने वाले युवक का यह भी कहना है कि वह यह नही जानता है कि कौन लड्डू है जिसे भेजने की बात उन्हें उठाने के लिए फोन पर प्रधान आरक्षक नवीनदत्त ने कही है। अब नवयुवक का यह भी कहना है लड्डू नाम का गुंडा जिसे मुझे उठाने प्रधान आरक्षक भेजने वाले थे उसके बारे में प्रधान आरक्षक से जानकारी जरूर लेनी चाहिए ।

शिकायत मिली है देखते है चूंकि इस वायरल आडियों में ऐसा नहीं मिला है कि किसी के संरक्षण में जुआ चल रहा है। हमारे लेवल पर जब भी शिकायत आती है तो कार्यवाही जरूर होती है।
संतोष सिंह
पुलिस अधीक्षक कोरिया

-कुछ सवाल-


सवाल- आडियो के अनुसार प्रधान आरक्षक का गुंडा कौन? जिसे युवकों को उठवाना चाहत था?
सवाल- जिस भी व्यक्ति का नाम प्रधान आरक्षक ने युवकों द्वारा प्रस्तुत आडियो में लिया है उसके संदर्भ में क्या एसपी सज्ञान लेगे?
सवाल- क्या पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रधान आरक्षक नवीनदत्त तिवारी के विरूद्ध प्राप्त शिकायत की जांच करनी चाहिए?
सवाल- प्रधान आरक्षक के विरुद्ध और भी कई गम्भीर शिकायतें लंबित हैं उनकी भी जांच और उनपर कार्यवाही क्या होगी?
सवाल- गुंडा मवाली बनकर यदि पुलिस ही नव युवकों को परेशान करेगी और जुआ जैसा व्यव्साय को समर्थन देगी तो समझा जा सकता है कि कोरिया जिले में कानून व्यवस्था की क्या स्थिति है?
सवाल- जुआ के फडों जहां प्रधान आरक्षक जाते आते हैं उनके सम्पर्क हैं उनके काल डिटेल्स से जानकारी लेकर जांच की जानी चाहिए और कार्यवाही की जानी चाहिए?


Share