अम्बिकापुर@सरगुजा राज परिवार के टीएस सिंहदेव ने अपने भतीजे के साथ मंदिर पहुंच कर की संधि पूजा

Share

अम्बिकापुर 03 अक्टूबर 2022 (घटती-घटना)। शारदीय नवरात्र के महाष्टमी के दिन सोमवार को पूजा के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु महामाया मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों व पंडालों में पहुंच कर पूजा अर्चना की। सुबह से ही श्रद्धालुओं की कतार लग गई। महाअष्टमी के अवसर पर माता का विशेष श्रृंगार किया गया और पूजा के लिए परंपरा के अनुसार मंदिरों व पंडालों के कपाट बंद कर दिए गए। जगह-जगह धार्मिक अनुष्ठान व माता के जयकारे से पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा। मंदिर से लेकर पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ से शहर की सड़कों पर पूरे दिन जाम जैसी स्थिति बनी रही। पुलिस को यातायात व्यवस्था संभालने काफी मशक्कत करनी पड़ी।महामाया मंदिर में महाष्टमी की पूजा करने शहर सहित आस-पास के गांवों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। यहां दोपहर में जैसे ही संधि पूजा का मुहूर्त शुरू हुआ मंदिर के सामने का परिसर श्रद्धालुओं से ठसाठस भर गया। मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए। श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चनाकर मंगलमय जीवन की कामना की। इसी प्रकार गांधी चौक स्थित दुर्गा मंदिर, संत हरकेवल शक्तिपीठ, चोपड़ापारा काली मंदिर, बाबूपारा काली मंदिर, शंकरघाट काली मंदिर पुलिस लाइन गौरी मंदिर सहित अन्य शक्तिपीठों में बुधवार को विशेष अनुष्ठान हुए।
मंदिरों के साथ दुर्गा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ से शहर की हर सड़क पर बुधवार को सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा भीड़ होने से जाम की स्थिति बनी रही। सबसे ज्यादा भीड़ रिंग रोड में प्रवेश द्वार व महामाया मंदिर के बीच बनी रही। पुलिस ने चार पहिया वाहनों को प्रवेश द्वार पर ही रोक दिया था। बाइक की भी मंदिर से पहले पार्किंग की व्यवस्था बनाई गई थी। इसी प्रकार दुर्गा पंडालों में भीड़ से शहर की सड़कों में जाम की स्थिति बनी रही। महाष्टमी पर दुर्गा पंडालों में भी विशेष अनुष्ठान हुए। सुबह माता की आरती हुई। दोपहर में संधि पूजा के मुहूर्त पर मां की प्रतिमा को पूजा अर्चना की गई। इसके बाद दर्शन के लिए पर्दे को हटाया गया। संधि पूजा के समय पंडाल श्रद्धालुओं से ठसाठस भरा रहा। शहर के पुराना बस स्टैंड स्थित दुर्गा बाड़ी, देवीगंज रोड दुर्गा बाड़ी, गुदरी चौक, सदर रोड, जय स्तंभ चौक, देवीगंज रोड दुर्गा पूजा समिति सहित अन्य दुर्गा पंडालों में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। यहां पूरे दिन लोगों की भीड़ लगी।
राज परिवार ने महामाया मंदिर में परंपरा के अनुसार की संधि पूजा
सरगुजा राज परिवार द्वारा सोमवार को महाष्टमी के अवसर पर अपनी कुलदेवी मां महामाया की परंपरा के अनुसार संधि पूजा की गई। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री व सरगुजा महाराजा टीएस सिंहदेव ने पैलेस से मंदिर पहुंचकर पूजा की। इस दौरान परिवार के सदस्य आदितेश्वर शरण सिंहदेव भी मौजूद थे। महामाया में संधि पूजा के बाद समलाया मंदिर में पूजा अर्चना की गई। इसके बाद पैलेस में बैगाओं द्वारा यहां के आदिवासियों के रीति रिवाज के अनुसार पूजा कर पैलेस का द्वार खोला गया।


Share

Check Also

बीजापुर@नक्सल विरोधी अभियान के तहत सर्चिंग के दौरान एक नक्सली गिरफ्तार

Share कब्जे से विस्फोटक सामग्री बरामद बीजापुर,27 अप्रैल 2024 (ए)। जिले में चलाये जा रहे …

Leave a Reply

error: Content is protected !!