रायपुर@मुख्यमत्री भूपेश बघेल ने केद्रीय गृहमत्री अमित शाह को लिखा पत्र

Share


रायपुर, 24 सितम्बर 2022। मुख्यमत्री भूपेश बघेल ने मध्यक्षेत्र अतर्राज्यीय परिषद के अध्यक्ष एव केन्द्रीय गृहमत्री अमित शाह को पत्र लिखकर धान की फसल के अवशेष से राज्य मे एथेनॉल उत्पादन के लिए तेल विपणन कपनियो के माध्यम से एक वाणिज्यिक एव एक प्रदर्शन परियोजना की स्वीकृति प्रदान करते हुए राज्य मे 2जी एथेनॉल रिफाइनरी की स्थापना की कार्यवाही हेतु निर्देशित करने का अनुरोध किया है।
मुख्यमत्री बघेल ने पत्र मे मध्यक्षेत्र अतर्राष्ट्रीय परिषद की दिनाक 22 अगस्त 2022 को आयोजित बैठक का उल्लेख करते हुए कहा है कि मेरे द्वारा राज्य मे, प्रधानमत्री ‘जी-1’ योजना (जैव ईधन-वातावरण अवशेष निवारण) के अतर्गत फसल अवशेषो के निवारण के लिए लिग्नो सेल्यूलॉजिक बायोमॉस आधारित बायो एथेनॉल उत्पादन हेतु नासिरेजलर (2जी) के सबध मे भारत सरकार की तेल विपणन कम्पनी द्वारा रिफाइनरी स्थापित किए जाने का अनुरोध किया गया था। छाीसगढ़ राज्य मे कृषि फसलो विशेषकर, धान का अनुमानित वार्षिक उत्पादन 137 लाख मि.टन (खरीफ विपणन वर्ष 2022-23) है। इससे प्राप्त होने वाले बायोमॉस के निष्पादन के लिए (2जी) लिग्नो सेल्यूलॉजिक बायोमॉस आधारित रिफाइनरी के लिए राज्य मे समस्त अनुकूल परिस्थितिया उपलध है।
मुख्यमत्री भूपेश बघेल ने पत्र मे आगे लिखा है कि राज्य सरकार के नगरीय निकाय और गौठान समितियो के द्वारा बैकवार्ड लिकेज के माध्यम से लिग्नो सेल्यूलॉजिक बायोमॉस उपलध कराने के लिए ख्ड्डस्ह्लह्म्ड्डह्लद्गद्दद्बष् क्कड्डह्म्ह्लद्गठ्ठद्गह्म्ह्यद्धद्बश्च किया जा सकता है। इसके माध्यम से योजना के उद्दश्यो की पूर्ति के लिये निर्धारित लक्ष्यो के अनुसार कृषि अवशेषो को जलाने से उत्पन्न पर्यावरण प्रदूषण एव नगरीय क्षेत्रो मे ठोस अपशिष्ट प्रबधन मे कमी की जा सकेगी।
मुख्यमत्री भूपेश बघेल ने अमित शाह से धान की फसल के अवशेष से राज्य मे एथेनॉल उत्पादन के लिए तेल विपणन कपनियो के माध्यम से एक वाणिज्यिक एव एक प्रदर्शन परियोजना की स्वीकृति प्रदान करते हुए राज्य मे 2जी एथेनॉल रिफाइनरी की स्थापना की कार्यवाही हेतु निर्देशित करने का अनुरोध किया है।


Share

Check Also

अम्बिकापुर@जिले में विभिन्न पंचायतों का लिया जायजा

Share अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र के संचालन सहित विभिन्न कार्यों का किया निरीक्षण अम्बिकापुर,12 मई 2024 …

Leave a Reply

error: Content is protected !!