खडग़वा@कागजों में करोड़ों रूपए के पौधा रोपण कार्य और मौके पर बंजर पड़ी है जमीन*

211
Share


एक भी पौधे जिवित नहीं बंजर भूमि पर लगा दिए लाखों के पौधे*
-राजेन्द्र कुमार शर्मा-
खडग़वा 25 मई 2022 (घटती-घटना)।
खडग़वां विकास खंड के कई ग्राम पंचायतों में पौधा रोपण योजना के तहत पौधे रोपड और फैंसिंग के लाखों रुपए के निर्माण कार्य काफी मात्रा में मनरेगा योजना के तहत किया गया है इसमें काफी भ्रष्टाचार किया गया है जहां पर लाखों रुपए खर्च कर पौधा रोपण कार्य किया गया है वहां पर पौधे दिखाई नहीं दे रहे हैं जैसे खडग़वां जनपद पंचायत से महज़ चंद किलोमीटर की दूरी पर कोडगी पोडीडीह में पौधारोपण कार्य किया गया है।
इस पौधा रोपण कार्य और ट्री गार्ड लगाने के नाम पर इस विकास खंड में करोड़ों रूपए हर वर्ष खर्च किए जाते हैं मगर स्थिति जस की तस बनी हुई है पंचायत के प्रतिनिधियों के द्वारा पौधारोपण कर भूल गए कि इनकी देखभाल भी ग्राम पंचायत निर्माण एजेंसी को करना है।
कई ग्राम पंचायतों में पौधा रोपण एवं फैंसिंग कार्य के नाम पर 10 10 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान कि है जिसमें श्रमिक लागत 1 से डेढ लाख रुपए और बाकी की राशि समाग्री की लागत में उपयोग किया गया है निर्माण कार्य का इस्टीमेट जो बनाया गया वो सिर्फ शासन की राशि का बंदरबांट करने के लिए बनाया गया है जिसका जीता जागता उदहारण कई पंचायतों में देखा जा सकता है।
यहां पौधा रोपण एवं फैंसिंग कार्य वर्ष 2018–2019 में सटापडेम निर्माण कार्य में हुए भ्रष्टाचार की तर्ज पर पौधा रोपण एवं फैंसिंग कार्य का इस्टीमेट तैयार कर कार्य किया गया है। इस पौधा रोपण एवं फैंसिंग कार्य को मनरेगा योजना के तहत हर ग्राम पंचायत में लाखों रुपए खर्च कर लगाए गए हैं पौधो की सुध लेने वाला कोई नहीं है।
जबकि मनरेगा योजना के निर्माण कार्यों में सामग्री एवं मजदूरों का प्रतिशत निर्धारित किया गया है मनरेगा के कार्यलय के सूत्रों की जानकारी से 60/40 के प्रतिशत पर निर्माण कार्य को किया जाना है मगर खडग़वां जनपद पंचायत मनरेगा में पौधारोपण फैंसिंग कार्य मनरेगा के मापदंडों के विपरित निर्माण कार्य किया गया है और ग्राम पंचायतों में पौधारोपण एवं फैंसिंग कार्य पूर्ण रूप से ठेकेदारी प्रथा से किया गया है।
खडग़वां विकास खंड के मुख्य कार्य पालन अधिकारी खडग़वां के दिशा निर्देशन में पौधा रोपण कार्य हुआ था और खडग़वां विकास खंड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी का विकास खंड खडग़वां क्षेत्र में सप्ताह में लगभग पांच दिन तो सिर्फ और , सिर्फ दौरा कर क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का सतत् निरीक्षण किया जाता रहा है और इनके दिशा निर्देशन में करोड़ों रूपए खर्च कर पौधा रोपण एवं फैंसिंग कार्य हुआ उसके बाद भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है।


Share