अंबिकापुर @कोरोना के तीसरी लहर का सामना करने एक कदम आगे रहकर करें तैयारीःसिंहदेव

Share

अंबिकापुर 1 जनवरी 2022 (घटती-घटना)। छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निजात पाने की कोई गुंजाइश नहीं है। नए वेरिएंट का प्रसार बहुत तेज है जिससे अधिक से अधिक लोग संक्रमित होंगे। कोरोना के नए वेरिएंट का बेहतर नियंत्रण और प्रबंधन करने के लिए अभी से एक कदम आगे रहकर तैयारी करें ताकि ज्यादा संक्रमण की स्थिति भारी भरकम दबाव न रहे। शहर से लेकर गांव तक के अस्पतालों में पिछले लहर में व्यवस्था की गई बेड संख्या को पांच गुना बढ़ाएं। श्री सिंहदेव ने यह निर्देश शनिवार को यहां मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारी को दिए।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब तक छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन वैज्ञानिक एवं विशेषज्ञों के मुताबित अगले 10 से 15 दिनों में कोरोना के तीसरी लहर आ सकती है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में उप स्वास्थ्य केन्द्रों तथा पंचायत भवनों में अधिक से अधिक विस्तरों की व्यवस्था सुनिश्चित करें। ग्राम स्तर तक निगरानी रखने के लिए पूर्व में संचालित जिला स्तरीय मॉनिटरिंग सिस्टम को सक्रिय कर ज्यादा से ज्यादा उपयोगी बनाएं। उन्होंने कहा कि एक ऐसा तंत्र विकसित करें कि निचले स्तर तक ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो सके। कोरोना टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाएं किसी भी जिले में प्रतिदिन 1000 से कम टेस्टिंग न हो। सर्दी, खासी वाले शत् प्रतिशत लोगों की टेस्टिंग करें।
मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि जिलों में एम्बुलेंस की कमी अब भी बनी हुई है। काल करने के 30 मिनट में संबंधित के पास एम्बुलेंस पहुंच जानी चाहिए ऐसी व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की उपलब्धता जरूरी है। उन्होंने जिलों में आवश्यकतानुसार एम्बुलेंस की मांग शासन से करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने कहा। उन्होंने डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिलों में योजना का क्रियान्वयन धीमा है इसमें तेजी लाएं। उन्होंने 31 दिसम्बर 2021 की स्थिति में केन्द्रवार लाभान्वित हुए हितग्राहियों की जानकारी तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जीवनदीप समिति के माध्यम से मिलने वाले राशि की प्रतिशत के बारे में जानकारी और उस राशि का उपयोग संस्थाओं में किसी कारण से कहीं पर कमी है तो उसमें सुधार करने कहा। बैठक में स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के संबंध में कहा कि संभाग स्तरीय भर्ती बोर्ड के शुरू होने से तृतीय और चतुर्थ वर्ग के पदों पर भर्ती होने का लाभ संभाग के स्थानीय निवासियों को मिलेगा।
बैठक में जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, सीएमएचओ एवं संयुक्त संचालक डॉ पीएस सिसोदिया सहित संभाग के जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर@बस्तर में लगे भूकंप के झटके

Share रायपुर,25 अप्रैल 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर समेत कई शहरों में …

Leave a Reply

error: Content is protected !!