नई दिल्ली @ उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में भीषण बारिश

47
Share


नई दिल्ली 29 दिसंबर 2021 (ए)। बुधवार से उत्तरपश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में 1 और 2 जनवरी को शीतलहर चल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवात के रूप में उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर मंडरा रहा है। वहीं, दक्षिणपश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास के इलाके में भी एक चक्रवाती परिसंचरण दिख रहा है। वहीं, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
मौसम विभाग के मुताबिक, उपरोक्त स्थिति के प्रभाव की वजह से मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिली। वहीं, बुधवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।
नेशनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामणि ने बताया, दिल्ली में अब बारिश की संभावना नहीं है। अब न्यूनतम तापमान गिरना शुरू होगा और 31 दिसंबर-1 जनवरी को ठंड बढ़ने का अनुमान है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली में 5 से 6 जनवरी के बीच बारिश हो सकती है। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में हल्की बूंदाबांदी हुई जबकि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से तेज बारिश देखने को मिली। फिलहाल उत्तरपश्चिमी, मध्य, पूर्व, उत्तरपूर्व और उत्तर भारत के हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है।


Share