Breaking News

घोसी,@साइबर अपराधियों ने डीएम को बनाया निशाना

Share


घोसी,11 फरवरी 2024 (ए)।
यूपी में साइबर क्राइम दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। आए दिन मोबाइल हैक कर नौकरी दिलाने के नाम पर युवकों से ठगी की जा रही है। हालिया मामला यूपी के मऊ से सामने आया है। जहां बेरोजगार युवक से नौकरी दिलाने के नाम 4.15 लाख रुपये वसूले गए है। शातिर साइबर जालसाजों ने जिलाधिकारी मऊ और पुलिस महानिरीक्षक के सचिव का सरकारी मोबाइल हैक कर इस वारदात को अंजाम दिया है। जब शनिवार को डीएम के सामने जब पीडि़त युवक फरियाद लेकर पहुंचा तो उनका माथा भी चकरा गया। आनन-फानन में पुलिस ने शनिवार की देर रात ही तीन नामजद और एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर लिया है। घोसी कोतवाली क्षेत्र के तिघरा डढिया भोपौरा गांव का है। जहां लाल बहादुर निषाद ने कोतवाली में दर्ज कराए गए मुकदमे में बताया वह बेरोजगार है और नौकरी के लिए सोशल मीडिया पर सर्च करता रहता है। सोशल मीडिया पर प्राइवेट जॉब के लिए उसने 24 अक्टूबर 2023 को दिये गये नंबबरों पर फोन किया लेकिन स्वीचऑफ होने के कारण बात नहीं हो सकी। अगले दिन यानी 25 अक्टूबर को उन नंबरों से फोन आया और फोन करने वाले ने पूछा की आपने जॉब के लिये संपर्क किया था। लाल बहादुर निषाद के हामी भरने के बाद फोन करने वाले ने अपने को आईजी पुलिस का सेक्रेटरी बताया और कहा कि पैसे दे दो तो तुम्हारी सरकारी नौकरी लग जाएगी।
युवक को उसकी बात पर विश्वास नहीं हुआ और उसने फोन काट दिया। उसी दिन ठगों ने पुलिस महानिरिक्षक के सरकारी नंबर से फोन किया और पैसे की दोबारा मांग की। साथ ही फाइल चार्ज के नाम पर 15 हजार रुपये भी मंगा लिये। युवक को विश्वास में लेने के लिए जालसाजों ने जिलाधिकारी मऊ के सरकारी नंबर 9454417523 से फोन किया और 4 लाख रुपये अपने खाते में मंगा लिया।
पैसे देने के बाद जब पीडç¸त को कोई रिस्पांस नहीं मिला तो उसे ठगी का अहसास हुआ। उसने डीएम और आईजी पुलिस के सरकारी मोबाइल पर फोन कर जानकारी ली तो पता चला की वहां से कोई फोन नहीं किया गया था। इसके बाद युवक ने जब जॉब प्रोफाइल के लिये दिये गए सोशल मीडिया पर उपलब्ध नंबर पर फोन किया तो जालसाजों ने उसे धमकाते हुए कहा कि हम लोग किसी का भी नंबर हैक कर सकते हैं वह चाहे मुख्यमंत्री हो या प्रधानमंत्री।
डीएम ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल कोतवाली पुलिस को मुकदमा पंजीकृत करने का आदेश दिया। वहीं डीएम के आदेश पर कोतवाली पुलिस ने शनिवार की देर रात जौनपुर के रहने वाले जालसाज हिमांशु कन्नौजिया उसकी मां उर्मिला कन्नौजिया, पिता गुलाब कन्नौजिया और एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की तहकीकात में जुट गई।


Share

Check Also

उन्नाव@यूपी के उन्नाव में भयानक हादसा

Share बस को चीरते हुए निकल गया ट्रक,7 लोगों की मौत…कई घायल उन्नाव ,28 अप्रैल …

Leave a Reply

error: Content is protected !!