आयोग की अध्यक्ष आयोग की महिला सदस्यों के साथ शामिल हुईं करम पर्व कार्यक्रम में

179
Share

बैकु΄ठपुर 18 सितम्बर 2021 (घटती-घटना)।सरगुजा अंचल के लोक पर्व में शामिल होकर छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक ने क्षेत्रवासियों सहित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित परिवारजनों को करम पर्व की बधाई दी।
राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष को कोरिया जिला आगमन के दौरान जब यह पता चला कि आज जिले में अवकाश है तो वह अवकाश को लेकर यह जानने को उत्सुक हुई कि आखिर किस लिए आज स्थानीय अवकाश है।
उनके पूछने पर उनके स्वागत के लिए विश्राम गृह पहुंचे जनपद पंचायत उपाध्यक्ष कमलाकांत साहू व बिहारी लाल राजवाड़े ने उन्हें पर्व को लेकर विस्तृत जानकारी दी और जनपद सदस्य कमलाकांत साहू ने सरभोका कूड़ेली स्थित अपने निवास में आयोजित पारिवारिक कार्यक्रम में उन्हें साथ ही आयोग की महिला सदस्यों को शामिल होने का न्योता दिया,न्यौते को सहर्ष स्वीकार करते हुए दिनभर की आयोग की जिला स्तरीय सुनवाई पस्चात रात को आयोजित करम पर्व कार्यक्रम में शामिल होने वह सरभोका कूड़ेली जनपद सदस्य कमलकांत साहू के घर पहुंची। विधि विधान से आयोजित पर्व कार्यक्रम में शिरकत करते हुए उन्होंने अपनी तरफ से शुभकामनाएं भी सभी को दीं। कार्यक्रम में सम्मिलित होकर उन्होंने यह भी कहा कि सभी से मिला स्नेह काफी प्रभावित कर गया इस जिले के प्रति मुझे।
इस अवसर पर महिला आयोग की सदस्य अर्चना उपाध्याय, जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी व विकास श्रीवास्तव भी उपस्थित रहे। करमा त्योहार मुख्य रूप से भादो मास की एकादशी के दिन और कुछेक स्थानों पर उसी के आसपास मनाया जाता है। इस मौके पर लोग प्रकृति की पूजा कर अच्छे फसल की कामना करते हैं, साथ ही बहनें अपने भाइयों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करती हैं। सरगुजा अंचल में करम पर्व जिसे करमा पर्व के नाम से भी जाना जाता है बड़े उत्साह और आस्था के साथ मनाया जाता है।


Share