अम्बिकापुर@भालू के हमले में ग्रामीण की टूट चुकी थी जबड़े,आंख व नाक की हड्डी

Share

अम्बिकापुर,06 अप्रैल 2022(घटती-घटना)। एक सप्ताह पूर्व जंगल में लकड़ी लेने गए ग्रामीण पर भालू ने हमला कर दिया था। भालू के हमले में ग्रामीण के चेहरा पूरी तरह से जख्मी हो गया था। परिजन उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर लाए तो सीटी स्कैन में पता चला की ग्रामीण के जबड़ा, आंख व नाक की हड्यिां टूट चकी है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के दंत्त विभाग के एचओडी डॉ. एश्वर्या व दंत्त चिकित्सक सर्जन डॉ. अभिषेक हरिश ने लगभग ढाई घंटे का सफल ऑपरेशन कर ग्रामीण की जान बचाई है।
जानकारी के अनुसार जशपुर निवासी 30 वर्षीय सुगना राम एक सप्ताह पूर्व लकड़ी लेने जंगल गया था। जंगल में ही भालू ने उस पर हमला कर दिया था। भालू ने उसके चेहरे को नोच कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। परिजन उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया और यहां दंत्त विभाग में दिखाया गया। दंत्त विभाग के चिकित्सक सर्जन डॉ. अभिषेक हरिश ने मरीज का सीटी स्कैन कराया। सीटी स्कैन में पता चला की भालू के हमले में मरीज का जबड़े, आंख व नाक की हड्डी टूट चुकी है। ऑपरेशन के लिए इंप्लांट की आवश्यकता थी। डॉ. अभिषेक हरिश ने इसकी जानकारी अस्पताल के एमएस डॉ. लखन सिंह को दी। डॉ. लखन सिंह ने अस्पताल के खर्च पर 35 हजार रुपए का इंप्लांट मंगवाया इसके बाद मरीज का ऑपरेशन किया गया। दंत्त चिकितसक डॉ. अभिषेक हरिश ने एचओडी डॉ. एश्वर्या की मदद से मरीज का ढाई घंटे तक सफल ऑपरेशन कर उसकी जान बचाई है।
चेहरे की सिलाई करने में लगे एक घंटे
डॉ. अभिषेक हरिश ने बताया कि मरीज का ऑपरेशन करना बड़ा जटिल था। भालू ने अपने नाखून से मरीज के चेहरे को गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। ऑपरेशन के बाद चेहरे को सिलाई करने में गरीब 1 घंटे का समय लग गया है। चेहरे की जख्म को भरने में अभी समय लगेगा। मरीज की स्थिति अब ठीक है।
निजी अस्पताल में खर्च पड़ते 2 लाख से ज्यादा
ऑपरेशन के लिए इंप्टालंट की आवश्यकता था। जो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपलब्ध नहीं था। एमएस डॉ. लखन सिंह द्वारा बाहर से 35 हजार रुपए की लागत से इंप्लांट मंगवाया गया। चिकित्सकों का कहना है कि निजी अस्पताल में यह ऑपरेशन में लगभग दो लाख से ज्यादा खर्च पड़ता पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पूरी तरह नि:शुल्क किया गया है।


Share

Check Also

कांकेर/पंखाजूर@कांकेर-पंखाजूर में मुठभेड़… तीन नक्सली मारे गए

Share कांकेर/पंखाजूर 13 मई 2024 (ए)। राज्य के अथक प्रयासों बाद भी नक्सलियों का आतंक …

Leave a Reply

error: Content is protected !!