CREATOR: gd-jpeg v1.0 (using IJG JPEG v62), quality = 75

नई दिल्ली@डीयू में स्क्रीनिंग से पहले आर्ट फैकल्टी में मचा बवाल

Share


पुलिस हिरासत में प्रदर्शनकारी छात्र
नई दिल्ली,27 जनवरी 2023 (ए)।
गुजरात के 2002 दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर विवाद अब गहराता जा रहा है। इसे लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने पहले ही दिल्ली पुलिस को खत लिखकर उचित कार्रवाई की बात कही है।
डीयू की आर्ट फैकल्टी में स्क्रीनिंग पर विवाद
बीबीसी डॉक्यूमेंट्री का विवाद जेएनयू व जामिया से चलकर दिल्ली यूनिवर्सिटी पहुंच गया है। एनएसयूआई केरला द्वारा आर्ट फैकल्टी में आज स्क्रीनिंग के लिए 4:00 बजे का समय दिया था। लेकिन इसका आयोजन नहीं हो सका। कोई विवाद ना हो इसलिए गेट के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है। पुलिस ने धारा 144 भी लगा दी है। वहीं प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।
अंबेडकर यूनिवर्सिटी में स्क्रीनिंग की बात
आ रही सामने
दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित अंबेडकर यूनिवर्सिटी से शुक्रवार को डॉक्यूमेंट्री के स्क्रीनिंग की बात सामने आई है। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने वहां की बिजली ही काट दी है। इसके चलते छात्र पहले से ही डाउनलोड की हुई डॉक्यूमेंट्री अपने फोन और लैपटॉप पर देख रहे हैं। इसके अलावा एबीवीपी छात्रों ने विरोध में तोड़फोड़ की।
इसलिए डीयू प्रॉक्टर ने लिखा खत
गौरतलब है कि 24 जनवरी को पश्चिम बंगाल की जादवपुर यूनिवर्सिटी में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के बाद इसके पूरे देश के विश्वविद्यालयों में इसके स्क्रीनिंग की बात कही थी। इसी को देखते हुए एहतियात के तौर पर डीयू की प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने दिल्ली पुलिस को इस संबंध में पत्र लिखा है।
फिर विवादों में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी,
गणतंत्र दिवस पर झंडा फहराने के बाद छात्रों ने लगाए ये नारे
26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन जहां पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा था, वहीं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में कुछ ऐसा हो गया की वहां पर बवाल मच गया। छात्रों की अराजकता के चलते वहां हंगामा हो गया। यह बवाल उस समय हुआ जब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति तारिक मनसूर तिरंगा फहराकर लोगों को बधाई दे रहे थे। कुलपति तारिक मनसूर की मौजूदगी में ही छात्रों ने अल्लाह हू अकबर और नारा-ए-तकबीर के नारे लगाए। जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
अल्लाह हू अकबर के लगाए नारे
छात्रों ने भारत मां की जय के नारे की जगह अल्लाह हू अकबर के नारे लगाए। जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कई छात्र एकत्रित होकर अल्लाह हू अकबर और नारा-ए-तकबीर के नारे लगा रहे हैं। खास बात यह है कि जिस जगह पर ये छात्र धर्म विशेष के नारे लगा रहे हैं, उससे कुछ ही दूरी पर कुलपति तारिक मनसूर भी खड़े हैं।
दोषियों पर होगी कार्रवाई
वहीं मामले के तूल पकड़ने के बाद प्रॉक्टर प्रो. एम वसीम अली ने कहा है कि वीडियो उनके संज्ञान में आया है। उन्होंने कहा कि इस मामले को गंभीरता से लिया गया है। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Share

Check Also

रांची,@हेमंत सोरेन को नहीं मिली चाचा के अंतिम संस्कार में जाने की इजाजत

Share रांची,27 अप्रैल 2024 (ए)। झारखंड में जमीन घोटाला मामले में आरोपित पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत …

Leave a Reply

error: Content is protected !!