Breaking News

अंबिकापुर@कोरोनाकाल के बाद बढ़ी है क्षयरोग की भयावहकता

Share


क्षयरोग बचाव के लिए दिया गया एक दिवसीय कीमोप्रोफायलैक्सिस प्रशिक्षण

अंबिकापुर 13 मई 2022 (घटती-घटना)। सरगुजा कलक्टर संजीव कुमार झा के दिशा निर्देशन में क्षय उन्मूलन केंद्र में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिस का टोल फ्री नंबर 9691521988 है। इस टोल फ्री नंबर में मिस कॉल करने पर क्षय रोग से संबंधित सभी जानकारी दी जावेगी। वह शिकायत का त्वरित निराकरण किया जाएगा। इस सेंटर का उद्घाटन महापौर डॉ अजय कुमार तिर्की द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि क्षय के मरीजों को हर संभव बेहतर सुविधा, इलाज व पोषण के लिए निर्धारित राशि का लाभ देने की बात कही। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. पीएस सिसोदिया ने जानकारी दी कि सरगुजा के जिला क्षय केंद्र में सभी दवाइयां व जांच की सुविधा प्रात 9 बजे से शाम को 8 बजे तक किया गया है। रात को बुखार आना वजन कम होना, 3 सप्ताह से ज्यादा खांसी या खांसी में खून आना का कारण टीबी हो सकता है। इसमें खखार की जांच अवश्य करना चाहिए। क्षय उन्मूलन अधिकारी, डॉक्टर शैलेंद्र गुप्ता के नेतृत्व में शुक्रवार का एक दिवसीय जिला स्तरीय क्षयरोग बचाव के लिए कीमोप्रोफायलैक्सिस प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें ऐसे मरीज जिसमें क्षयरोग की संभावना ज्यादा रहती है उन मरीजों को बीमारी से बचाने के लिए नवीन दवाइयों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में क्षयरोग विभाग के कर्मचारी ,विकासखंड के चिकित्सा अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर पुष्पेंद्र राम व फार्मासिस्ट इत्यादि उपस्थित रहे।
बढ़ी है 15 से 25 प्रतिशत मरीजों की संख्या
क्षयरोग एवं श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रोशन लाल वर्मा ने बताया कि क्षयरोग के मरीजो की संख्या में कोरोना काल में 15 से 25 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। यह ऐसा इसलिए हुआ है कि कोरोनावायरस का संक्रमण ज्यादातर व्यक्तियों के फेफड़े मे हुआ था व मरीज समय से नियमानुसार दवाई का सेवन नहीं कर पाया।
कोरोनाकाल के बाद क्षयरोग की भयावहकता बढी है। वर्तमान में क्षयरोग के ऐसे मरीज जिसने टीवी की दवाई नहीं खाई है ,उसमें भी ड्रग रेजिस्टेंट टीवी की शिकायत मिल रही है। कई क्षयरोग के मरीज बीमारी से ग्रसित होने के जांच के 7 दिन के अंदर ही काल कल्वित हो गए। उन्हें बचाया नहीं जा सका क्योंकि उनके फेफड़े पूरी तरह से खराब हो चुके थे।


Share

Check Also

कोरिया/कोरबा/एमसीबी@क्या भाजपा जिलाध्यक्ष के अहम से जिले में टूट गई है पार्टी… सिर्फ कागजी खानापूर्ति तक सीमित भाजपा संगठन ?

Share भाजपा नेताओं में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान आपसी खींचतान हुई तेज,एक दूसरे को …

Leave a Reply

error: Content is protected !!