नई नीति बनते ही छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ वेब सीरीज ‘सिक्स सस्पेक्ट्स’ की शूटिंग

59
Share


छत्तीसगढ़ फिल्म नीति की अभिनेता आशुतोष राणा ने की तारीफ


रायपुर,20 सितम्बर 2021 (ए)। राज्य में फिल्म निर्माण को लेकर नई नीति बनने के साथ ही अब छत्तीसगढ़ में लाइट, कैमरा और एक्शन से फिल्मों की शूटिंग शुरू हो गई है। दरअसल, सोमवार को विधानसभा परिसर में ‘सिक्स सस्पेक्ट्स’ की शूटिंग के लिए संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, विधानसभा के प्रमुख सचिव चंद्रशेखर गंगराडे ने ताली बजाकर इसकी औपचारिक शुरुआत की।
बताया गया जा रहा है कि, इस वेब सीरीज के निर्माता अजय देवगन हैं और इसमें ऋचा चड्ढा और प्रतीक गांधी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। जबकि इस वेब सीरीज के निर्देशक रायपुर के तिग्मांशु धुलिया है। इस सीरीज के लिए विधानसभा परिसर में अभिनेता आशुतोष राणा पर कुछ दृश्य को शूट करेंगे, हालांकि छत्तीसगढ़ में इसकी शूटिंग कई दिनों से चल रही है।


वेब सीरीज में नजर आएंगे छत्तीसगढ़ के कलाकार


संस्कृति मंत्री से मुलाकात के दौरान अभिनेता आशुतोष राणा ने बताया कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्थानों में इस वेब सीरीज की सूटिंग अगले तीन-चार दिनों तक होगी। इस वेब सीरीज में छत्तीसगढ़ के लगभग 50 कलाकार विधायक और सांसद की भूमिका में नजर आएंगे। साथ ही हर्षद मेहता पर अधारित फिल्म में मुख्य भूमिका निभा चुके प्रतिक गांधी, विनित जी इस वेब सीरीज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।


संस्कृति मंत्री का आश्वासन- सहयोग करेगी सरकार


संस्कृति मंत्री ने फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा से मुलाकात के दौरान बताया कि ष्टरू भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने और फिल्म कलाकारों तथा फिल्म निर्माण से जुड़े टैक्निशियनों को प्रोत्साहन देने के लिए छत्तीसगढ़ में नई फिल्म नीति बनाई गयी है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर अनेक रमणीय स्थान है, जहां फिल्म की शूटिंग की जा सकती है। राज्य सरकार द्वारा अन्य राज्यों से फिल्म निर्माण के लिए आने वाले निर्माताओं को पूरा सहयोग दिया जाएगा।


शूटिंग कैंपस के बाहरी हिस्से में ही की जाएगी


फिलहाल परिसर के बाहरी हिस्से में ही दृश्य फिल्माने की योजना बनाई गई है। तिग्मांशु ने इस लोकेशन पर शूटिंग के उद्घाटन के लिए प्रदेश के संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत को भी आमंत्रित किया था। विधानसभा के प्रमुख सचिव कक्ष में तिग्मांशु और निर्माण यूनिट से जुड़े प्रमुख लोगों ने नेताओं-अधिकारियों से मुलाकात की। शूटिंग को लेकर विधानसभा परिसर और उसके बाहर भी उत्साह का माहौल दिख रहा है। बड़ी संख्या में लोग शूटिंग देखने पहुंचे हैं। प्रदेश का संस्कृति विभाग इस तरह के फिल्मों की शूटिंग शुरू होने से खासा उत्साहित है। राज्य सरकार ने हाल ही में अपनी पहली फिल्म नीति जारी की है। इसमें राज्य में शूटिंग करने पर विभिन्न रियायतों और अनुदान का भी प्रावधान है।


कवर्धा में फिल्माए गए कई महत्वपूर्ण दृश्य


बताया जा रहा है, कवर्धा में मोती महल, सरोधा जलाशय और चिल्फी घाटी की पहाडिय़ों में कई दृश्य फिल्माए गए हैं। इसमें एक सभा और अन्त्येष्टि का दृश्य भी शामिल है। यहां हुई शूटिंग में अधिकतर दृश्य आशुतोष राणा को केंद्र में रखकर शूट किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि अजय देवगन इस सीरीज के निर्माता हैं। वहीं ऋचा चड्ढा और प्रतीक गांधी भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।


विकास स्वरूप के उपन्यास पर आधारित है सीरीज


बताया जा रहा है कि यह वेब सीरीज विकास स्वरूप के उपन्यास ‘सिक्स सस्पेक्ट्स’ पर आधारित है। इसकी कहानी गृह मंत्री के बेटे पर बेस्ड है। रसूखदार परिवार का यह बेटा एक रात पार्टी आयोजित करता है। उसी में उसकी हत्या हो जाती है। पुलिस को 6 लोगों पर हत्या का शक है। वजह है कि इन सभी के पास बंदूक है और हत्या के लिए अपने मोटिव भी। इस सीरीज में भी इस हत्या और उसको सुलझाने के लिए एजेंसियों की माथापच्ची को दिखाया जाएगा।


दूसरी भाषा की फिल्म पर भी छूट


तय नई नीति के मुताबिक अब छत्तीसगढ़ की लोकेशन पर कोई छत्तीसगढ़ी फिल्म शूट करते हैं तो सरकार उन्हें 33 फीसदी की छूट देगी। इसके अलावा छत्तीसगढ़ फिल्म उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए भूपेश सरकार çफ़ल्मी कलाकारों को हर क्षेत्र में छूट दे रही है। इसके तहत अब छत्तीसगढ़ में अन्य भाषा की फिल्मों की शूटिंग पर छूट मिलेगी, बशर्ते इनकी शूटिंग छत्तीसगढ़ की लोकेशन पर करनी होगी। ऐसे फिल्म निर्माताओं को 25त्न की सब्सिडी मिलेगी। फिल्म नीति सिनेमा हॉल संस्कृति को बढ़ावा देने का भी प्रयास करती है। सरकार किसी भी तरह का सिनेमा हॉल, सिंगल स्क्रीन और मल्टी स्क्रीन खोलने में मदद करेगी।


नवा रायपुर में बन रही है फिल्म सिटी


नई फिल्म नीति में फिल्म सिटी बनाने का भी प्रस्ताव है। इसे नवा रायपुर में 150 से 200 एकड़ जमीन पर बनाने की तैयारी है। संस्कृति विभाग के अफसर हैदराबाद जाकर ऐसी कई सुविधाओं का भ्रमण कर आए हैं। उसी के आधार पर इसे विकसित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि सरकार जल्दी ही फिल्म सिटी के लिए जगह का निर्धारण कर लेगी। इसमें शूटिंग के लिए स्टूडियों से लेकर मिक्सिंग-डबिंग और एडिटिंग आदि की सुविधाएं भी दी जाएंगी।


Share